Friday, Mar 29 2024 | Time 01:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोरबा में एक जंगली हाथी की मौत

कोरबा, 27 दिसम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कोरबा जिला में वन मण्डल कटघोरा में आज सुबह एक जंगली हाथी की मौत हो गयी। यह हाथी पिछले 48 घंटो से दलदल में फंसा हुआ था।
अधिकारिक जानकारी के अनुसार वन मंडल कटघोरा के केदई रेंज के तहत ग्राम पंचायत कुल्हरिया का है। ग्रामीणों को गुरूवार को इस हाथी के दलदल में फंसे होने का पता चला। उन्होंने हाथी के दलदल में फंसे होने की सूचना पुलिस और वन विभाग के अधिकारियों को दी। गुरूवार को वन विभाग का उड़नदस्ता की टीम मौके पर पहुंची। वन विभाग के अधिकारियों ने दलदल में फंसे हाथी को बाहर निकालने का प्रयास किया। शाम 5.00 बजे अंधेरा घिर जाने और आसपास जंगली हाथियों के दल के मौजूद होने के कारण रेसक्यू आपरेशन रोक दिया गया। आज सुबह वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा तब तक जंगली हाथी की मौत हो चुकी थी।
केन्दई रेंज के वन परिक्षेत्र अधिकारी अश्विनी चौबे ने बताया कि सूचना मिलते ही उड़नदस्ता की टीम घटनास्थल में पहुंच गई थी। गजराज को निकालने के लिए विभाग ने जेसीबी मशीन की सहायता ली। लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली।
एक सप्ताह पहले पाली के जंगल में एक हाथी का पहाड़ से गिरने से मौत हो गई थी। ठीक सप्ताह भर बाद यह दूसरी बड़ी घटना है। एक माह से पाली कुल्हरीया पीपलडाड, पनगवा, बगबुडी, झिनपुरी, बुडापारा, कुरथा आदि गांवों में हाथियों ने डेरा डाल रखा है जिसके कारण लोग रतजगा करने को मजबूर है। हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों में भारी आक्रोश भी है।
सं नाग
वार्ता
image