Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


यातायात एवं नक्सल उन्मूलन पर लघु फिल्म

सुकमा, 27 दिसंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने और लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से आज सुकमा पुलिस द्वारा 'सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा’ के विषय पर एक लघु फिल्म का निर्माण किया गया।
नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत आमजनों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से पुलिस जनजागरण नाट्य मंडली के गानों का भी नगर के शारदा सिनेमा हाल में फिल्म की विशेष स्क्रिनिंग रखी गई। इस दौरान पुलिस अधीक्षक सुकमा शलभ सिन्हा की उपस्थिति में नागरिकों को फिल्म दिखाया गया।
लघु फिल्म के मुख्य कलाकार रक्षित निरीक्षक सुकमा प्रवीण खलखो, आरक्षक बृज एक्का, महिला आरक्षक स्वाती दीप तिर्की एवं भावना है। इस दौरान नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत आमजनों को जागरूक बनाने के उद्देश्य से निर्माण किये गये पुलिस जनजागरण नाट्य मंडली के गानों का भी स्क्रीनिंग हुआ। मंडली गीत व नाटक के माध्यम से नक्सल प्रभावित गांव के लोगों के मध्य जागरूकता फैलाकर विकास तथा मुख्य धारा के मार्ग पर नक्सलियों तथा नक्सल समर्थकों को लाने का प्रयास करती रही है।
मंडली के आत्मसमर्पित नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ सरकार के विकास, नक्सलियों से होने वाली परेशानियों, नक्सलियों द्वारा लोगों से किये गये लूट-पाट की घटना एवं मुख्यधारा में जुडऩे के संबंध में तथा गांव की समस्या के निवारण के संबंध में, नक्सलियों की हिंसा के बारे में गोंडी भाषा तथा हिन्दी में गीत के माध्यम से प्रस्तुत किया है। इन गीतों में पूर्व पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज विवेकानंद सिन्हा नक्सल विचारधारा को छोड़कर मुख्यधारा में जुडऩे की अपील करते हुये नजर आ रहे हैं। ज्ञात हो कि जनजागरण नाट्य मंडली की नीव नक्सलवाद विचारधार से तंग आकर आत्मसमर्पण किये अर्जुन द्वारा रखी गई टीम के प्रमुख सदस्य जुदेव, भीमा एवं पूजा हैं।
करीम नाग
वार्ता
image