Friday, Apr 19 2024 | Time 22:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चिड़ियाघर में हथिनी लक्ष्मी की मौत

इंदौर, 28 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित 'कमला नेहरू प्राणी संग्राहलय' (चिड़ियाघर) में 40 वर्षीय हथिनी लक्ष्मी की मौत की खबर से पशु प्रेमियों में शोक की लहर व्याप्त है।
चिड़ियाघर प्रभारी डॉ. उत्तम यादव ने आज बताया कि लक्ष्मी की मौत बीती 24 दिसंबर को हो चुकी है। लंबे समय से चिड़ियाघर में ही उपचाररत लक्ष्मी की मौत के बाद उसके शव का यहां विशेषज्ञों के एक दल ने पोस्टमार्टम किया। आज मिली पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसके गुर्दे क्षतिग्रस्त पाये गये है।
डॉ यादव के मुताबिक एशियन मूल की हथिनी लक्ष्मी यहां हाथी मोती की संगिनी के तौर पर जंगलनुमा पिंजरे में रह रही थी। संभावना जताई जा रही है कि गुस्सैल मोती ने लक्ष्मी पर कई प्रहार किए। जिसकी वजह से उसके पीछे के हिस्से में गम्भीर चोट पायी गयी है।
चिड़ियाघर प्रभारी के अनुसार घटना के बाद से ही लक्ष्मी का उपचार जारी था। इस बीच कुछ दिनों तक उसके स्वास्थ्य में सुधार भी देखा गया, लेकिन गुरुवार को अचानक उसने दम तोड़ दिया।
जून 2016 में उज्जैन में आयोजित सिंहस्थ के दौरान वन्य पशुओं के हितार्थ काम कर रही एक 'गैर सरकारी संगठन' की मदद से लक्ष्मी को साधु के कब्जे से वन विभाग ने मुक्त कराया था। जिसके बाद उच्च न्यायालय इंदौर के हस्तक्षेप के बाद उसे चिड़ियाघर में रखा जा रहा था।
इस बीच पशु प्रेमियों के द्वारा लक्ष्मी को कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में छोड़े जाने की मांग भी न्यायालय के समक्ष रखी गयी थी। डॉ. यादव के अनुसार तब लक्ष्मी के गर्भवती होने के संकेत मिले थे। इस जानकारी से अवगत कराने के बाद न्यायालय ने लक्ष्मी को चिड़ियाघर में रखे जाने के निर्देश जारी किए थे।
हालांकि चिड़ियाघर प्रभारी ने कहा कि लक्ष्मी की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उसके गर्भवती होने की बात सामने नहीं आयी है। उन्होंने दावा किया कि हाथी मोती के प्रहारों से बुरी तरह घायल होने की वजह से ही लक्ष्मी की मौत हुयी है।
पशु प्रेमियों ने चिड़ियाघर प्रबंधन पर लक्ष्मी के पालन में लापरवाही बरते जाने के आरोप लगाए हैं। कुछ पशु प्रेमियों ने आज लक्ष्मी की मौत के कारणों की जांच कराए जाने की मांग भी की है। पशु प्रेमी लक्ष्मी की मौत की खबर चार दिनों तक उजागर नही करने पर चिड़ियाघर प्रबंधन पर सवाल उठा रहे है।
सं नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image