Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किलों के शहर माण्डवगढ़ में 5 दिवसीय माण्डू फेस्टिवल शुरू

धार, 28 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को संजोए धार जिले के किलों के शहर माण्डवगढ़ में आज 5 दिवसीय 'माण्डू फेस्टिवल'' शुरू हुआ।
प्रदेश की संस्कृति मंत्री डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ और पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ने फेस्टिवल का शुभारंभ किया। इस बार यह फेस्टिवल 'खोजने में खो जाओ'' सोच पर आधारित है।
श्री बघेल ने कहा कि इस बार माण्डू फेस्टिवल में कारवाँ सराय में प्रतिदिन सुबह योग सत्र आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि माण्डू फेस्टिवल में पर्यटकों को परफार्मिंग आर्ट्स वर्कशॉप, आर्ट इंस्टालेशन, नेचर ट्रेल्स, वॉक्स, कविता-पाठ, फूड, वास्तु-शिल्प, संगीत और बहुत कुछ देखने को मिलेगा। फोटोग्राफरों के लिये स्वर्ग की अनुभूति देने वाले इस फेस्टिवल में इतिहास, विरासत, खाने के अनुभव और इंस्टाग्राम वाले स्थानों को देखने के अवसर प्राप्त होंगे।
फेस्टिवल में पहले दिन लेक-साइड पर विशेष रूप से तैयार लेजर-शो आयोजित किया गया। स्थानीय बुनकरों द्वारा मध्यप्रदेश की असली बुनाई एवं प्रिन्ट्स पर जोर देते हुए 'शक्ति' का प्रस्तुतिकरण हुआ, जिसमें अनूठी आदिवासी डिजाइनों को प्रदर्शित किया गया। इसके अलावा निशानेबाजी, पैरासेलिंग, पैराग्लाइंडिंग, बंजी जंपिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, जोर्बिंग जैसी कई सारी साहसिक गतिविधियाँ ऐतिहासिक भव्यता के बीच रोमांच पैदा करती रहीं। कला और इतिहास के समागम का उत्सव मनाते हुए लोकप्रिय कलाकार, इण्डियन ओशन, प्रेम जोशुआ, नवराज हंस, अंतरिक्ष और कबीर कैफे ने अपने भावपूर्ण संगीत से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया।
फेस्टिवल में दूसरे दिन 29 दिसम्बर को बेहतरीन विंड म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाने वाले मशहूर कलाकार प्रेम जोशुआ लाइव प्रस्तुति देंगे। पर्यटकों को स्थानीय गाँवों का भ्रमण कराया जायेगा, जिससे उन्हें पता चल सके कि मध्यप्रदेश का ग्रामीण पर्यटन कितना अधिक समृद्ध है। खाने के शौकीनों के लिये मालवा क्षेत्र के कई परम्परागत व्यंजनों को परोसा जाएगा, जिसे खासतौर पर शेफ्स द्वारा तैयार किया जाएगा।
माण्डू फेस्टिवल में विधायक पांचीलाल मेड़ा, प्रताप ग्रेवाल और डॉ. हीरालाल अलावा उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image