Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण में

भिंड, 28 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ गोविंद सिंह के नेतृत्व में प्रदेश शासन की कल्याणकारी जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत द्वितीय चरण में किसान सम्मान पत्र तथा फसल रिण माफी पत्र के वितरण का आयोजन किया गया।
यह कार्यक्रम चौरई तिराहा तहसील लहार में हुआ। साथ ही कार्यक्रम में मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना अंतर्गत नवनिर्मित पाँच गौशालाओं का भी उद्घाटन हुआ।
डॉ गोविन्द सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जो कर्ज माफी का वचन किसानों को दिया था वह पूरा किया जा रहा है। भिण्ड जिले से किसानों की ऋण माफी के दूसरे चरण की शुरूआत आज हो रही है, जिसमें जिले के 1800 किसानो का 12 करोड़ 26 लाख से अधिक का (50 हजार रूपये से लेकर एक लाख रूपये तक का ऋण) कृषि ऋण माफ किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि कृषि आधारित इस प्रदेश में अन्नदाताओं की स्थिति बेहतर हो, यह मंशा प्रदेश सरकार के मुखिया कमलनाथ की है। किसानों को सशक्त करना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि किसानों की पीढ़ा को सरकार ने समझा है और उन्हें इस संकट से निकालने की पहल की गई। प्रथम चरण में जिन किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया, उनके लिए सभी बैंकों को निर्देशित किया गया है कि खाते संबंधी कमियों को दूर कर लाभ दिलाया जाये।
उन्होंने कहा कि जिले से जय किसान फसल ऋण माफी के द्वितीय चरण की शुरूआत की गई है। यह मुख्यमंत्री कमलनाथ की किसानों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। युवाओं के लिए वचन पत्र के अनुरूप सारे वादे पूर्ण किये जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रदेश में उद्योग में निवेश बढ़ाने प्रक्रिया को सरल किया है।
नाग
वार्ता
image