Friday, Apr 26 2024 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शाजापुर में नर्मदा शिप्रा लिंक परियोजना का भूमि पूजन

शाजापुर, 28 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा एवं नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने आज यहां 2215.64 करोड़ रूपये की नर्मदा क्षिप्रा लिंक परियोजना, 13 करोड़ रूपये लागत की नर्मदा जलावर्धन योजना तथा 92 करोड़ के सीवेज ट्रीटमेंट योजना के कार्यों का भूमिपूजन किया।
इससे अगले ढाई वर्षों में शाजापुर के नागरिकों को घर-घर प्रतिदिन नर्मदा का जल मिलने लगेगा। साथ ही शाजापुर नगर के लिए विश्व बैंक की सहायता से स्वीकृत सीवेज ट्रीटमेंट योजना से नगर की हर गली और मोहल्ले स्वच्छ होंगे।
कार्यक्रम में श्री कराड़ा ने कहा कि नर्मदा क्षिप्रा लिंक का काम लगभग दो से ढाई साल के भीतर पूरा कराकर शाजापुर के नागरिकों को पानी पिलायेंगे। उन्होंने कहा कि रबी की सिंचाई से चीलर डेम के खाली होने के बाद इसे नर्मदा के जल से पुनः भरने और इस पानी को तीसरी फसल के लिए किसानों को देने की योजना भी बनाई जा रही है। नर्मदा क्षिप्रा लिंक से मक्सी एवं शाजापुर क्षेत्र के किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग एक हजार गौ-शालाएं इस वर्ष बनकर तैयार हो जायेगी। नागरिक जो जलकर आज दे रहे हैं, वही जलकर की दर बाद में भी रहेगी।
श्री सिंह ने कहा कि नर्मदा क्षिप्रा लिंक से शाजापुर एवं मक्सी नगर को पेयजल के लिए पानी उपलब्ध होगा। साथ ही इस योजना से किसानों को सिंचाई के लिए पानी भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि शाजापुर नगर के लिए लगभग 92 करोड़ की सीवेज ट्रिटमेंट योजना से नगर की गंदगी दूर होगी। इस योजना से प्रत्येक घर को जोड़ा जायेगा। शहर में योजना के क्रियान्वयन के उपरांत खुली नालियां नहीं रहेंगी। शहर के लगभग 12500 मकानों में नर्मदा जल वितरण के लिए कनेक्शन दिया जायेगा और प्रतिदिवस जलप्रदाय भी होगा।
नाग
वार्ता
image