Friday, Apr 19 2024 | Time 11:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निरोगी काया अभियान में रीवा संभाग प्रदेश में पहले स्थान पर

रीवा, 29 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश सरकार के निरोगी काया अभियान में रीवा संभाग 75 प्रतिशत उपलब्धि के साथ पहला स्थान प्राप्त हुआ जबकि इंदौर संभाग 70 प्रतिशत उपलब्धि के साथ दूसरा स्थान पर और भोपाल संभाग 69 प्रतिशत उपलब्धि के साथ तीसरे स्थान पर रहा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार निरोगी काया अभियान के तहत रीवा संभाग को विषम परिस्थितियों के बाद भी यह उपलब्धि हासिल हुई है। इस अभियान के तहत 30 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों का घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और बीमार व्यक्तियों का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला चिकित्सालय में उपचार कर नि:शुल्क दवाएं प्रदान की गईं। इस अभियान में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कैंसर, हृदय रोग जैसी बीमारियों का भी उपचार किया गया।
श्री भार्गव ने बताया कि जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर अधिकारियों-कर्मचारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक लेकर उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही प्रेरित और प्रोत्साहित किया गया। अभियान की सफलता के लिए निरंतर सतर्कता एवं जागरूकता कार्यक्रम तथा रैलियां आयोजित की गयीं। इसके तहत लोगों को योग, दौड़, लॉफिंग क्लब एवं साइकिलिंग क्लब आदि में शामिल किया गया ताकि वह स्वस्थ और रोगमुक्त जीवनयापन कर सकें।
विश्वकर्मा
वार्ता
image