Thursday, Apr 18 2024 | Time 20:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में शीतलहर का प्रकोप,ठंड से दो व्यक्तिों की मौत

भोपाल, 30 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज लगातार तीसरे दिन भी प्रदेश के कई शहर शीतलहर और तीव्र शीतलहर तथा कडाके की ठंड की चपेट में रहे। शिवपुरी और हरदा में ठंड से एक-एक व्यक्ति की मौत हाे गई है।
प्रदेश के ग्वालियर एवं दतिया में सबसे कम 2.2 डिग्री रात का तापमान रिकार्ड हुआ है। चंबल संभाग के भिंड और मुरैना शहर भी कोहरे से ढ़के हुये है और यहां भी 'सीवियर कोल्ड वेव ’ चल रही है। प्रदेश में कहीं कहीं आज 'कोल्ड डे’ भी रहा।
भिंड में जिला प्रशासन ने चार जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।
मौसम वैज्ञानिक पी के साहा ने 'यूनीवार्ता’ को बताया कि प्रदेश के 32 जिलों में न्यूनतम तापमान आज दस डिग्री से नीचे रहा है। इनमें उमरिया में 2.4 डिग्री, गुना में 3, सीधी में 3, श्योपुर में 3.4, रायसेन 3.5, पंचमढी , खजुराहो एवं टीकमगढ़ में 3.8, बैतूल 4, सागर 4.6, रतलाम 5, रीवा 5, मलाजखंड 5, छिंदवाडा 5.8, सिवनी 6, जबलपुर एवं धार 6.2, राजगढ 6.3,शाजापुर 7.3, नरसिंहपुर 7.7, उज्जैन 8.2 तथा होशंगाबाद 9 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।
राजधानी भोपाल भी ठंड से कांप रही है। यहां कल की तुलना में न्यूनतम पारा हालांकि एक डिग्री बढ़ कर आज 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। यह सामान्य से चार डिग्री कम है। यहां भी सर्द हवाएं चल रही है।
अगले 24 घंटों के दौरान भी सागर , रीवा , शहडोल , जबलपुर , ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में शीतलहर चलने और कहीं कहीं शीतल दिन (कोल्ड डे) रहने की संभावना है।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image