Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वरिष्ठ पत्रकार अभिजीत की थल सेना पर पुस्तक प्रकाशित

भोपाल, 31 दिसंबर (वार्ता) देश की प्रतिष्ठित संवाद समिति यूनाइटेड न्यूज ऑफ इंडिया (यूएनआई) के भोपाल ब्यूरो में कार्यरत वरिष्ठ पत्रकार अभिजीत सी चंद्रा की भारतीय थल सेना पर आधारित पुस्तक प्रकाशित हुयी है।
अंग्रेजी भाषा में लिखी गयी 'विनियेट्स ऑफ वेलर' नाम की पुस्तक में भारतीय सशस्त्र सेनाओं के सेवानिवृत अधिकारियों, जवानों और शहीदों के परिजनों के साक्षात्कार पर आधारित खबरों का संकलन किया गया है। श्री चंद्रा ने एजेंसी में दो दशक के अधिक के कार्यकाल के दौरान इस तरह की दर्जनों खबरों को जारी किया है। उन्हीं में से 24 प्रमुख खबरों का चयन कर उन्हें इस पुस्तक में संजोया गया है।
वर्तमान में एडिटोरियल कंसल्टेंट के रूप में कार्यरत श्री चंद्रा की इस पुस्तक के प्रकाशक कोलकाता की राइटर्स वर्कशॉप है। श्री चंद्रा ने यह पुस्तक भारतीय थल सेना के उन शूरवीर अधिकारियों और जवानों को समर्पित की है, जिन्होंने कर्तव्यपालन के पथ पर सर्वोच्च बलिदान दिया है।
श्री चंद्रा के अनुसार इस पुस्तक में पाठकों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आजाद हिंद फौज की कार्यशैली से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। तो 1962 के भारत चीन युद्ध और 1965 तथा 1971 के भारत - पाक युद्ध के अलावा आॅपरेशन मेघदूत, ब्लू स्टार, रक्षक, विजय, पराक्रम आदि के बारे में जानकारी मिल सकेगी। पुस्तक में भोपाल गैस त्रासदी के समय सेना की बचाव एवं राहत कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका, गुप्तवार्ता-प्रशिक्षण, असम में उग्रवादियों के विरूद्ध संघर्ष और आतंकवाद का दंश झेल चुके राज्यों के नागरिकों के लिए सेना द्वारा किए गए कार्याें का भी रोचक तरीके से वर्णन किया गया है।
श्री चंद्रा मूलत: कोलकाता के रहने वाले हैं और 1995 में उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि हासिल की है। फरवरी 1998 में उन्होंने यूएनआई में कार्य करना प्रारंभ किया। श्री चंद्रा की यह दूसरी पुस्तक है। उनकी पहली पुस्तक 2011 में प्रकाशित हुयी है।
प्रशांत
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image