Friday, Apr 19 2024 | Time 09:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर शीतलहर,आज रात्रि से बूंदाबादी के आसार

भोपाल, 31 दिसंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज भी कई स्थानों पर तीव्र शीतलहर एवं शीतलहर का प्रकोप जारी है, इस दौरान ठंड की चपेट में आने से शिवपुरी जिले में एक बालिका की मौत हो गई है। दूसरी ओर पश्चिमी विक्षोभ के असर से राजधानी भोपाल सहित कुछ स्थानों पर बादल बन गए हैं और आज रात्रि से बूंदाबांदी होने के आसार है।
प्रदेश में शीतलहर की चपेट में आकर अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें दो की शिवपुरी जिले में तथा एक व्यक्ति की भिंड में और एक की हरदा में मौत हुई है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री दतिया में रिकार्ड हुआ है।
प्रदेश के 21 शहरों में रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा है। इनमें टीकमगढ़ में 2.2 डिग्री , नौगांव 3, ग्वालियर 3, खजुराहो 3.5, श्योपुर 4.6, उमरिया 5.8, दमोह 5.6, रतलाम 6.5 , रीवा 6.6, सागर 6.8 सतना 7, शिवपुरी 7, नरसिंहपुर 7, धार 7.6, बैतूल 8.6 और मलाजखंडमें न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री दर्ज हुआ है।
राजधानी भोपाल में रात्रि का पारा कल की तुलना में 2.4 डिग्री उछलकर आज न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री दर्ज हुआ है। जबकि शाजापुर , सिवनी , उज्जैन , खडवा , इंदौर , पचमढी और होशंगाबाद में भी पारा कल के मुकाबले 2से 4 डिग्री उछलकर 10 से 14 डिग्री तक पहुंचा है।

इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कल रात्रि से भोपाल सहित कई स्थानों पर बादल छा गए है , जिससे न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने लगी है और आज रात से कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हाेने के आसार है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने ' यूनीवार्ता’ को बताया कि ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों तथा उत्तरी एवं पूर्वी क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर आज भी शीतलहर , तीव्र शीतलहर का प्रकोप है, लेकिन पश्चिमी मध्यप्रदेश में बादल छाने से न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है।
श्री साहा ने बताया कि आज भोपाल में भी कल की अपेक्षा न्यनतम तापमान करीब ढाई डिग्री बढ है और रात्रि में बूंदाबांदी भी हो सकती है। भोपाल सहित कई स्थानों पर 2 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव रहेगा। इससे गरज चमक के साथ हल्की वर्षा या बौछारें तथा कहीं कहीं ओालावृष्टि भी हाे सकती है।
इसके बाद कडाके की सर्दी का एक और दौर आयेगा ।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image