Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अनाश्रित 7 हजार 8 सौ गौवंश के लिए 23 करोड़ से बनेंगी गौशालाएं

भोपाल, 01 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में वन समितियों के माध्यम से अनाश्रित 7 हजार 8 सौ गौवंश के लिए 23 करोड रुपस से 78 गौशालाए बनायी जाएंगी।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार तीस लाख रुपए प्रति गौशाला की दर से बनने वाली 50 गौशालाओं का 15 करोड़ रुपये का वित्त पोषण लघु वनोपज संघ और शेष 28 गौ-शालाओं के लिए 8 करोड़ 4 लाख रुपये का वित्त पोषण वन सुरक्षा समितियों को मिलने वाली लाभांश राशि से किया गया है। संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सहयोग से चारा उत्पादन के लिए उपयुक्त वन क्षेत्रों का चयन किया जा रहा है।
अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक, संयुक्त वन प्रबंधन चितरंजन त्यागी ने बताया कि अनाश्रित गायों के लिए गौशाला खोलना राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है। वन विभाग द्वारा गौशालाओं के लिए स्थल का चयन उस क्षेत्र में उपलब्ध अनाश्रित गौवंश के आधार पर किया गया है। सौ गायों की क्षमता वाली प्रत्येक गौशाला के लिये 30 लाख रुपये प्रति इकाई की दर से प्राक्कलन तैयार किए गए हैं।
इसमें गायों के लिए शेड, चारे के लिए गोदाम और जल की व्यवस्था की गयी है। अनाश्रित गायों को आश्रय मिल जाने से उन्हें उपचार और आहार की सुविधा मिलेगी। साथ ही दुर्घटनाओं में कमी आएगी।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image