Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्वालियर बेटियों की स्वयं सुरक्षा पर चार दिवसीय कार्यशाला कल से

ग्वालियर, 01 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर में देश में महिलाओं को सशक्त बनाने और देश में दुष्कर्म के बढ रहे मामलों से बेटियों को स्वयं बचने के लिए स्व सुरक्षा के लिए लडकियों और महिला पुलिस कर्मियों का चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कल से शुरु होगा।
चार दिनों तक आयोजित होने यह कार्यक्रम जीवाजी विश्वविद्यालय के जिम्रेजियम हॉल में होगा। इसमें याति नाम प्रशिक्षक अनूप साव एवं रशिया से आ रहे ग्रांड मास्टर वादिम स्टारोव लडकियों और महिला पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण देंगे।
प्रशिक्षक सेन्सुई अनूप साव ने पत्रकारों को बताया कि जीवाजी विश्वविद्यालय और वर्ल्ड वाइड सेक्यूरिटी आर्गनाइजेशन के संयुक्त तत्वाधान में यह चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आज के समय में लडकियों की सुरक्षा एक अहम प्रश्र बन गई है। ऐसे में ऐसी कार्यशालाओं के माध्यम से लडकियों को प्रशिक्षित करने के बाद वह स्वयं ही अपनी सुरक्षा कर सकेंगी।
उन्होंने बताया कि वह स्वयं सेना और पुलिस को सुरक्षा के गुण सिखाते हैं। उन्होंने जहां इसराइल से विशेष कमांडो और मोसाद उनार्मड का बेट अेक्रीक का सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर रशिया के वादिम स्टारोव से भी विशेष प्रशिक्षण लिया है । रशिया के वादिम स्टारोव रशिया की सेना को विशेष प्रशिक्षण देते हैं जिससे बिना हथियार के भी किसी भी दुश्मन पर काबू पाया जा सके।
अनूप साव ने बताया कि यदि सरकार ग्रामीण क्षेत्र में उन्हें सहयोग करे तो वह ग्रामीण क्षेत्र में भी बेटियों को स्वयं सुरक्षा का प्रशिक्षण देंगे। इसके लिए उन्होंने एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा है।
इस कार्यशाला का शुभारंभ जीवाजी विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. संगीता शुक्ला करेंगी जबकि अध्यक्षता प्रदेश के महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती इमरती देवी करेंगी।
सं नाग
वार्ता
image