Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोहरा, धुंध, बारिश और ठंड की आगोश में मध्यप्रदेश

भोपाल, 02 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में चौबीस घंटों के दौरान भी कोहरा, धुंध, बारिश और ठंड का मौसम कायम रहेगा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि आज रतलाम में तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्ड डे) रहा। इसके साथ ही शिवपुरी, गुना, बैतूल, धार और नरसिंहपुर में शीतल दिन (कोल्ड डे) रहा।
सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई। इनमें मलाजखंड में 11 मिमी, मंडला एवं पचमढ़ी में 7, जबलपुर में 2 एवं उमरिया में 1 मिमी वर्षा हुई। उत्तर पूर्वी हवाएं चल रही है और राजस्थान से उत्तरी मध्यप्रदेश होते हुए झारंखड तक एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है, जिससे वर्षा और ओलावृष्टि को कहीं कहीं प्रोत्साहन मिल सकता है।
राजधानी भोपाल में आज दोपहर के बाद हल्की धूप बीच-बीच में निकली लेकिन शाम को शहर पर पुन: कोहरा छा गया। प्रदेश के कई शहर कोहरा और धुंध की आगोश में आ गए है।
भोपाल में अधिकतम तापमान 20़ 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 12 डिग्री रहा, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है।
मौसम के बिगड़े मिजाज को देखेते हुए रतलाम, उमरिया और झाबुआ जिले में जिला प्रशासन ने 4 जनवरी तक अवकाश घोषित किया है।
प्रदेश में कहीं कही घना एवं अति घना कोहरा होने से दिल्ली और उत्तर भारत से आने वाली ट्रेने दो से 7 घंटे तक विलंब से भोपाल पहुंच रही। कोहरे से कई ‘फ्लाइट’ भी प्रभावित हुई है।
व्यास नाग
वार्ता
image