Friday, Apr 26 2024 | Time 00:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश लीड कमलनाथ जल महोत्सव दो अंतिम खंडवा

इस अवसर पर प्रदेश के पर्यटन मंत्री प्रेम सिंह बघेल ने बताया कि महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर, महेश्वर, मांडू, मोहनखेड़ा और सिंगाजी को मिलाकर एक टूरिस्ट सर्किट विकसित किया जाएगा। मांडू में आदिवासी संस्कृति परंपराएं और उनके खानपान से पर्यटकों को परिचित कराने की शुरुआत की गई है। प्रदेश सरकार धार्मिक और ट्राइबल टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने पिछले दिनों उज्जैन स्थित महाकालेश्वर के लिए 300 करोड़ और ओमकारेश्वर 156 करोड़ की योजनाओं को स्वीकृत दी है।
इस मौके पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने मुख्यमंत्री के प्रति ओमकारेशवर परियोजना के लिए 156 करोड़ रुपये स्वीकृत करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि खण्डवा जिले के 46 हजार किसानों का 128 करोड़ रुपये का कर्ज ‘जय किसान फसल ऋण माफी योजना’ के तहत माफ किया गया। दूसरे चरण में जिले के 9278 किसानों का 66 करोड़ रुपये का फसल ऋण माफ किया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि हनुवंतिया में शुरु हुआ जल महोत्सव एक माह तक चलेगा। इंदिरा सागर बांध एशिया का दूसरा सबसे बड़ा मानव निर्मित जलाशय है। इस स्थल पर नर्मदा नदी पर बाँध के बैकवॉटर से बड़ी संख्या में प्राकृतिक रूप से टापू निर्मित हुए हैं, जिसकी शुरुआत मूंदी से कुछ किलोमीटर दूरी पर हनुवंतिया से होती है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image