Friday, Mar 29 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जंगली हाथी ने वृद्ध को कुचल कर मार डाला

पत्थलगांव, 04 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ में जशपुर जिले में जंगली हाथियों ने उत्पात के बीच आज तड़के तपकरा वन परिक्षेत्र के सिकिरिमा गांव में एक वृद्ध को कुचल कर मार डाला।
वन विभाग के सूत्रों के अनुसार तड़के तपकरा वन परिक्षेत्र के सिकिरिमा गांव में जंगली हाथी ने तीन घरों को क्षति पहुंचाने के साथ ही सोनसाय (61) को कुचल कर मार डाला। आठ जंगली हाथियों के एक अन्य दल ने कुनकुरी क्षेत्र के सलिहाटोली गांव में भी जमकर उत्पात मचाया है।
जशपुर वन मंडल अधिकारी जाधव श्रीकृष्ण ने बताया कि तपकरा वन परिक्षेत्र में जंगली हाथी के हमले से जनहानि के मामले में वन विभाग ने पीड़ित परिवार को पच्चीस हजार रुपये की तत्कालिक आर्थिक सहायता उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने बताया कि इन दिनों सीमावर्ती उड़ीसा राज्य के जंगलों से जंगली हाथियों का दल ने यहां के गांवों में उत्पात मचाने की जानकारी मिली है।
उन्होंने बताया कि इन उत्पाती हाथियों पर लगातार निगरानी रख कर आसपास के ग्रामीणों को पहले ही सतर्क कर दिया जा रहा है। इस अंचल में 25 से अधिक जंगली हाथियों की उपस्थिति के मद्देनजर वन विभाग के कर्मचारी द्वारा प्रतिदिन प्रभावित गांवों में पहुंच कर जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है।
सं बघेल
वार्ता
image