Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सहायक कमांडेंट की दीक्षांत परेड संपन्न

ग्वालियर, 04 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर के टेकनपुर में सीमा सुरक्षा बल अकादमी में आज सहायक कमांडेंट सीधी भर्ती 44 वे बैच के 13 अधिकारियों की दीक्षांत परेड संपन्न हुई।
अकादमी के निदेशक एवं एडीजी मुकुल गोयल ने कहा कि सभी प्रशिक्षणार्थियों का टर्नआउट, जोश एवं परेड शानदार थी। उन्होंने कहा कि सभी को एक सामान्य व्यक्ति से एक दृढ़ तथा योग्य लीडर के रूप में अकादमी के प्रशिक्षकों ने निखारा है।
उन्होंने कहा कि बीएसएफ को अपनी बार्डर डयूटी के साथ ही आंतरिक सेवा में भी इस्तेमाल किया जाता है। जैसे चुनावों , नक्सल क्षेत्र तथा कोई भी आपदा हो बीएसएफ को डयूटी दी जाती है और बीएसएफ उसे बखूबी निभाती है। इसी के साथ पाकिस्तान और बांग्लादेश बार्डर पर सीमा की रक्षा करते हुए किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने का काम भी बीएसएफ करती है।
एक प्रश्र के उत्तर में श्री गोयल ने कहा कि बीएसएफ विश्व का सबसे बडा अर्धसैनिक बल है। इसकी संख्या के हिसाब से भी पर्याप्त अधिकारी एवं जवान हैं। उन्होने कहा कि बीएसएफ के अधिकारियों और जवानों को अब आधुनिक तकनीक से भी अवगत कराया जा रहा है। अब पाकिस्तान बार्डर पर टेक्रीक सर्विलांस से सीमा की रक्षा करेंगे। इससे कम बल से अधिक सीमा की सुरक्षा होगी।
इस अवसर पर परेड में महानिदेशक बीएसएफ ट्रॉफी, गृहमंत्री ट्रॉफी, तथा स्वार्ड ऑफ ऑनर से प्रशिक्षु अधिकारी राकेश भंखारिया को सम्मानित किया गया।
सं नाग
वार्ता
image