Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रकृति से भरपूर और वन्य जीवों से समृद्ध है मध्यप्रदेश: कमलनाथ

प्रकृति से भरपूर और वन्य जीवों से समृद्ध है मध्यप्रदेश: कमलनाथ

भोपाल, 04 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश को प्रकृति से भरपूर और वन्य जीवों से समृद्ध राज्य बताते हुए आज कहा कि वन्य जीव और प्रकृति, पर्यटन ऐसी आर्थिक गतिविधियां हैं, जो शिक्षाप्रद हैं और संवेदनशीलता की अपेक्षा करती हैं।

श्री कमलनाथ यहां मिंटो हाल में सुयश केशरी द्वारा निर्मित सफारी फिल्म का लोकार्पण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह एक उत्तरदायित्वपूर्ण पर्यटन गतिविधि है, जिसे संवेदनशीलता के साथ बढावा देना होगा तथा पर्यटन पर विशेष ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि टाइगर हमारे ईको सिस्टम को नियंत्रित करता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश को देश में ही नहीं वरन् विश्व में टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें अपनी इस सम्पदा का प्रदेश की समृद्धि और यहां के लोगों के हित में उपयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रदेश पर्यटन, वन और वन्य जीव के मामले में धनी प्रदेश है। इसके जरिए हम मध्यप्रदेश की एक बेहतर प्रोफाइल बना सकते हैं, जो न केवल हमारे देश के बल्कि विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा।

श्री कमलनाथ ने सुयश केशरी को एक बेहतर सफारी फिल्म बनाने के लिए बधाई दी और आशा व्यक्त की कि इसका लाभ प्रदेश को मिलेगा।

इस मौके पर मध्यप्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) के अध्यक्ष और विश्व प्रकृति निधि के संरक्षक अंटोनी डिसा ने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य प्रदेश में वन्य-जीव और प्रकृति-पर्यटन को बढ़ाना है। इसके लिए उन्होंने विश्व प्रकृति-निधि की भूमिका की सराहना की। इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री सुखदेव पांसे, मुख्य सचिव एस आर मोहन्ती, पर्यटन सचिव फैज अहमद किदवई अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

बघेल

वार्ता

image