Friday, Apr 19 2024 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के शिवपुरी एवं बैतूल शीतलहर की चपेट में

भोपाल , 05 जनवरी (वार्ता) उत्तरी एवं उत्तर पूर्वी सर्द हवाओं के चलते आज मध्यप्रदेश के शिावपुरी एवं बैतूल जिले शीतलहर की चपेट में आ गए हैं, लेकिन राजधानी भोपाल में दिन का पारा करीब पांच डिग्री उछलने से यहां के निवासियाें को कड़ाके की ठंड से थोडी राहत मिली है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4 डिग्री शिवपुरी में रिकार्ड हुआ है। इसके बाद बैतूल में 4.8 डिग्री दर्ज हुआ।
मौसम विज्ञान केंद्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने 'यूनीवार्ता’ को बताया कि भाेपाल में रात का तापमान कल की तुलना में चार डिग्री गिरकर आज 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जाे सामान्य से तीन डिग्री कम है लेकिन अधिकतम कल के मुकाबले करीब पांच डिग्री बढ़ कर 21.8 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। उन्होंने बताया कि भोपाल में अधिकतम तापमान एकाएक बढ़ जाने से यह 'कोल्ड डे’ की गिरफ्त से बाहर रहा। यहां सुबह हल्का कोहरा रहा लेकिन जल्दी ही छंट गया और धूप खिली।
श्री साहा ने बताया कि नरसिंहपुर में तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्ड डे) तथा खंडवा, सिवनी और बैतूल में शीतल दिन (कोल्ड डे) रहा।
प्रदेश के 15 शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा। इनमें नरसिंहपुर में 5.4,पचमढी एवं शाजापुर में 6.2, रायसेन 6.3, धार 7, गुना 7.4, उज्जैन 7.8, श्योपुर एवं सागर 8, सीधी 8.6, इंदौर 9, छिंदवाडा 9.6 तथा राजगढ़ एवं रीवा में 9.8 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ है।
श्री साहा क अनुसार भोपाल में अगले 24 घंटों में तापमान में कुछ इजाफा हो सकता है लेकिन कुछ अन्य स्थानों पर गिरावट भी हो सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटे के दौरान ग्वालियर,चंबल, सागर, भोपाल एवं उज्जैन संभागों के जिलों में कहीं कहीं घना कोहरा तथा रीवा शहडोल एवं जबलपुर संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा रहेगा।
इसके अलावा एक और पश्चिमी विक्षोभ के बनने की वजह से 7 और 8 जनवरी को ग्वालियर एवं भोपाल शहर के साथ ही इन संभाग के कुछ अन्य जिलाें में बूंदाबांदी हो सकती है।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image