Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विमान दुर्घटना की जांच के लिए तकनीकी दल पहुंचा ढाना

सागर, 05 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सागर जिले के ढाना में विमान उड़ाने के प्रशिक्षण के दौरान विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले की जांच के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की विशेष टीम आज घटनास्थल पहुंची।
डीजीसीए की टीम के साथ एयरसेफ्टी टीम के विशेषज्ञों ने भी घटनास्थल और आसपास बारीकी से मुआयना किया। टीम ने दिनभर घटनास्थल, ढाना हवाईपट्टी और कंट्रोल टॉवर का निरीक्षण किया। हालाकि संबंधित अधिकारियों ने इससे संबंधित संपूर्ण ब्यौरा मीडिया को नहीं दिया।
ढाना हवाईपट्टी पर एक निजी एविएशन कंपनी की ओर से विमान उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है। शुक्रवार की रात्रि में यहां प्रशिक्षु विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर हवाईपट्टी के पास खेत में जा गिरा था, जिसकी वजह से प्रशिक्षक पायलट अशोक मकवाना और प्रशिक्षु पायलट पीयूष चंदेल की मौत हो गयी। प्रारंभिक पड़ताल में कहा गया है कि घने कोहरे के बीच रात्रि में विमान उड़ान भर रहा था और इस वजह से वह सुरक्षित हवाईपट्टी पर नहीं उतर पाया। विमान की लैंडिंग एक खेत में हुयी और वह बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। तकनीकी जांच पूरी होने के बाद ही मलबा उठाया जाएगा।
वहीं मृतकों के परिजन शनिवार को देर रात हादसे में मृत दोनों व्यक्तियों के शवों को लेकर रवाना हो गए। दोनों का यहां बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में डीजीसीए की गाइडलाइन के अनुसार पोस्टमार्टम हुआ।
सागर पहुंचे प्रशिक्षु पायलट पीयूष के परिजनों ने हादसे पर सवाल उठाकर इस मामले जांच की मांग की थी। शनिवार की रात में ही मृतकों के शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया, जो मुंबई के निवासी हैं। मुंबई निवासी अशोक मकवाना अविवाहित थे और वे लगभग 8-9 साल से चाइम्स एविएशन में प्रशिक्षक के रूप में पायलट की ट्रेनिंग दे रहे थे और वे इसमें एक्सपर्ट माने जाते थे। उन्होंने अब तक कई पायलट तैयार किए। वे गुजरात फ्लाइंग क्लब से जुड़े हुए थे।
सं प्रशांत
वार्ता
image