Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शर्मा और गुणवर्धने के बीच विमान सेवा सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

भोपाल, 05 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के आध्यात्म मंत्री पी़ सी़ शर्मा और श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणवर्धने के बीच विश्व बौद्ध संग्रहालय, शिक्षण संस्थान की स्थापना और विमान सेवा शुरू करने जैसे मुद्दों पर चर्चा हुई।
आज यहाँ जारी एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि श्री शर्मा और श्री गुणवर्धने के बीच काेलंबों में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल से कोलंबो तक विमान सेवा शुरू करने और साँची में विश्व बौद्ध संग्रहालय और शिक्षण संस्थान की स्थापना का काम शुरू करने पर विचार विमर्श किया गया है।
इस बैठक में श्री गुणवर्धने ने कहा कि भारत की विमान सेवा शुरू करने की पहल स्वागत योग्य है। श्रीलंका इसके लिये तैयार है। श्रीलंका से लाखों यात्री भोपाल और साँची जाते हैं। इससे लाखों लोगों को लाभ होगा।
बैठक में मध्यप्रदेश के आध्यात्म विभाग द्वारा साँची में विश्व बौद्ध संग्रहालय और शिक्षण संस्थान, भिच्छु प्रशिक्षण और बुद्धिस्ट चेन्टिंग सेंटर की स्थापना पर विस्तृत चर्चा हुई। विश्व बौद्ध संग्रहालय और शिक्षण संस्थान के प्रोजेक्ट को प्रस्तुत किया गया। बौद्ध संग्रहालय और शिक्षण संस्थान में बौद्ध दर्शन, बौद्ध विज्ञान, बौद्ध कला एवं संस्कृति और बौद्ध समारोह के साथ दुनिया के विभिन्न देशों में स्थित बौद्ध धर्म के तीर्थ, बौद्ध धर्म की परम्पराएं एवं बौद्ध धर्म को मानने वालों की जीवन और कला शैली को शामिल किया गया है।
इस अवसर पर श्री शर्मा ने बताया है कि श्रीलंका के विदेश मंत्री श्री गुणवर्धने ने प्रोजेक्ट को वित्तीय समर्थन देने की स्वीकृति प्रदान की है। भारत में श्रीलंका और श्रीलंका में भारत के लोक कल्याण, लोक कला और संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के नियमित आयोजनों का सिलसिला भी शुरू किया जाएगा। श्रीलंका के विदेश मंत्री ने कहा कि आयोजनों को शुरू करने संबंधी प्रस्ताव पर चर्चा करने श्रीलंका सरकार सांस्कृतिक दल को मध्यप्रदेश भेजेगी।
बैठक में महाबोधि सोसायटी के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष भिक्खु वानगल उपतिस्स नायक थेरो और मध्यप्रदेश सरकार के अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव उपस्थित थे।
विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image