Friday, Apr 19 2024 | Time 04:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जयवर्धन ने इंदौर में ट्रैचिंग ग्राउण्ड का किया अवलोकन

इंदौर, 06 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवर्द्धन सिंह ने यहां ट्रेचिंग ग्राउण्ड स्थित मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी फेज-1 (एमआरएफ फेज-1) का अवलोकन किया।
श्री सिंह ने 56 दुकान क्षेत्र का स्मार्ट सिटी योजना के तहत 4.50 करोड की लागत से पुनरूद्धार कार्य की जानकारी ली तथा 56 दुकान क्षेत्र में व्यापारिक एसोसिएशन के पदाधिकारियों व व्यापारियों से चर्चा की।
उन्होंने ट्रेंचिंग ग्राउण्ड पर स्थित 300 टन क्षमता के मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी फेज-1 (ऑटोमेटेड ड्रायवेस्ट कचरा सेग्रिकेशन) प्लांट का निरीक्षण किया।
नगर निगम आयुक्त आशीष सिंह ने प्लांट से संबंधित जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से शहर से एकत्रित होने वाला सूखा कचरा प्लांट में लाया जाता है और यहाँ किस प्रकार से मशीन के माध्यम से 13 प्रकार के कचरे को अलग-अलग किया जाता है। इसमें चमड़ा, कांच की बॉटल, कचरा, कागज, कत्ता, प्लास्टिक की थैलियां, पाउच व अन्य प्रकार का सूखा कचरा प्लांट मशीनों के माध्यम से स्वतः पृथक्-पृथक् हो जाता है। एजेंसी को निगम द्वारा सूखा कचरा उपलब्ध कराया जाता है, साथ ही एजेंसी द्वारा निगम को प्रतिवर्ष निर्धारित राशि दी जा रही है।
श्री सिंह ने कहा कि 56 दुकान का नाम पूरे देश में है। यहाँ कई प्रदेश व शहरों के लोग आते हैं। जिस प्रकार से गुडगांव में सायबर हब है, न्यूयार्क में टाईम स्क्वायर है, उसी तर्ज पर इंदौर के 56 दुकान का पुनरूद्धार किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह द्वारा आई बस को हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया गया।
नाग
वार्ता
image