Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महिला संबंधी अपराधों के मामले में उच्चतम न्‍यायालय के निर्देशों का पालन हो-डीजीपी

भोपाल, 07 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने अधिकारियों से कहा कि महिला अपराधों के संबंध में उच्चतम न्‍यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन किया जाए।
श्री सिंह आज यहां वीडियो कॉन्‍फ्रेसिंग के मध्यम से प्रदेश के सभी क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों को दिशा-निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि सर्वोच्‍च न्‍यायालय की गाइड लाइन के अनुसार महिला अपराधों की तत्‍परता से विवेचना की जाए। महिलाओं से संबंधित अपराधों में प्राथमिकी दर्ज करने में देरी न हो, जो पुलिस अधिकारी व कर्मचारी प्राथमिकी कायम करने में देरी करें, उनके खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि पुलिस मुख्‍यालय द्वारा महिला अपराधों के संबंध में जारी की गई एसओपी (स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) का पालन कराएँ। उन्‍होंने कहा कि महिला संबंधी अपराधों में साक्ष्‍य जुटाएँ, जिससे न्‍यायालय में अपराधी को सजा मिल सके। पीडि़त के साथ संवेदनशील एवं सहयोगात्‍मक व्‍यवहार करने पर भी विशेष बल दिया। साथ ही कहा कि पुलिस थानों को महिला फ्रेंडली बनाएँ अर्थात थानों में महिलाओं के लिए सभी जरूरी बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध हों।
उन्होंने महिला पुलिस बल का युक्ति-युक्तिकरण कर सभी पुलिस थानों में महिला पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों की पदस्‍थापना सुनिश्चित की जाए, जिससे महिला अपराधों की विवेचना में देरी न हो। उन्‍होंने पुलिस के विभिन्‍न कार्यालयों में पदस्‍थ महिला पुलिस अधिकारी व कर्मचारी को थानों में पदस्‍थ करने के निर्देश दिए। महिला संबंधी अपराधों की बेहतर विवेचना के लिए महिला पुलिस अधिकारियों के लिए विशेष प्रशिक्षण सत्र आयोजित करने की हिदायत भी दी।
अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्‍वेष मंगलम ने कहा कि सर्वोच्‍च न्‍यायालय के निर्देशों के तहत महिला संबंधी अपराधों की विवेचना कम से कम उप निरीक्षक स्‍तर के महिला पुलिस अधिकारी से कराएँ। उन्‍होंने गवाहों को सुरक्षा देने व न्‍यायालय में उन्‍हें गवाही के लिए उपस्थित कराने के लिए कहा।
बैठक में बताया गया कि डीएनए जाँच के लिए एक और नई लैब इसी माह भोपाल में बनकर तैयार हो जाएगी, जिससे डीएनए सैंपल जाँच में तेजी आएगी। प्रदेश के सभी क्षेत्रीय आईजी को संभाग मुख्‍यालय स्‍तर पर डीएनए लैब स्‍थापित करने के लिए जमीन आरक्षित कराने के निर्देश भी दिए गए। साथ ही जानकारी दी गई ग्‍वालियर और इंदौर में लैब स्‍थापित करने के लिए 25-25 लाख रूपये की राशि पुलिस मुख्‍यालय द्वारा जारी की गई है।
इस अवसर अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक अपराध अनुसंधान विभाग राजीव टंडन, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक एससीआरबी जी.पी.सिंह, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक गुप्‍तवार्ता डॉ एस.डब्‍ल्‍यू नकवी, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण श्रीमती अनुराधा शंकर, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक प्रबंध डी श्रीनिवास राव, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक दूरसंचार उपेन्‍द्र जैन, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक शिकायत विपिन माहेश्‍वरी, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक एटीएस संजीव शमी, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक नारकोटिक्‍स अजय शर्मा व अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक योजना अनंत कुमार सिंह तथा पुलिस महानिरीक्षक प्रशासन योगेश देशमुख सहित अन्‍य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
नाग
वार्ता
image