Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


परिवहन माफिया के विरूद्ध की जायेगी कड़ी कार्यवाही-राजपूत

भोपाल, 07 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने विभागीय अधिकारियों को बिना डर के परिवहन माफिया के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।
श्री राजपूत आज यहाँ प्रशासन अकादमी में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारियों, निरीक्षकों और फ्लाईंग स्क्वाड की बैठक में राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए कहा कि परिवहन विभाग में माफिया द्वारा अनेक अनियमितताएँ किये जाने की शिकायतें मिल रही थी। माफियों द्वारा चेक पोस्टों पर अवैध गाड़ियों की निकासी कराने से राजस्व का नुकसान हो रहा था। कई बस मालिक त्यौहारों पर यात्रियों से निर्धारित से अधिक किराया वसूल रहे हैं। खनन माफिया के अवैध कारोबार को रोकना जरूरी है।
उन्हाेंने राजस्व वसूली में पीछे रहे अधिकारियों की जिलेवार समीक्षा करते हुए कहा कि वर्ष 2019-20 में राजस्व वसूली का लक्ष्य 4 हजार करोड़ रूपये निर्धारित है। अभी तक 2211 करोड़ राजस्व के रूप में प्राप्त हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि 31 मार्च तक 1689 करोड़ रूपये की बकाया राशि की वसूली के प्रयास किए जाए।
श्री राजपूत ने कहा कि पहले से ही चिन्हित वाहन मालिकों से राशि की वसूल करने के लिए विशेष दल गठित करें। अच्छा कार्य करने वाले अधिकारिकयों को 26 जनवरी को पुरस्कृत किया जायेगा। इसके साथ ही लापरवाह अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही भी की जायेगी।
उन्होंने कहा कि 'वन टाइम सेटलमेंट' योजना के तहत छूट का लाभ लेकर वाहन मालिकों को टैक्स भरने का अवसर दिया गया है। इसमें टैक्स में 90 प्रतिशत तक छूट दिये जाने का प्रावधान है। अधिकारी इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। इस योजना से प्रदेश के नागरिक और सरकार दोनों को फायदा होगा।
इस समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव परिवहन एस.एन. मिश्रा, परिवहन आयुक्त बी. मधु कुमार और अपर आयुक्त परिवहन भी उपस्थित थे।
विश्वकर्मा
वार्ता
image