Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मौसम के मिजाज बदलने से कई स्थानों पर वर्षा के आसार

भोपाल, 08 जनवरी (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्वी हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ के पहुंचने और दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के प्रभाव के चलते मध्यप्रदेश के एक दर्जन स्थानों पर बारिश होने के आसार है।

पश्चिमी विक्षोभ जम्मू कश्मीर के पूर्वी दिशा की ओर बढ़ने के साथ ही दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात के प्रभाव के कारण राज्य के रीवा, शहडोल एवं जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर आगामी 24 घंटों के दौरान वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर एवं सागर संभागों के जिलों के साथ ही मुरैना, भिंड, खंडवा एवं बुरहानपुर जिले में कहीं-कहीं वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है।
मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक पी के साहा ने बताया कि उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश में ऊपरी हवाओं में एक चक्रवात बनने के कारण भी मौसम का मिजाज बदला है। इसके कारण राज्य के कई स्थानों पर मामूली वर्षा और कई स्थानों पर बूंदाबंदी हुई है। मौसम के मिजाज में आये बदलाव के कारण राजधानी भोपाल में आज दोपहर के बाद आसमान में बादल छाये रहे और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबादी भी हुई।
उन्होंने बताया कि फिलहाल अभी एक दो दिन तक मौसम का रुख ऐसा ही बना रह सकता है। दो दिन बाद मौसम में बदलाव आ सकता है। संभावना जाहिर करते हुए कहा कि दो दिन बाद तापमानों में गिरावट आ सकती है। विशेषकर उत्तर-पश्चिम मध्यप्रदेश के भागों में न्यूनतम तापमान में कमी आने के आसार है।
उन्होंने बताया कि 9 से 11 जनवरी के दौरान पश्चिमोत्तर मध्यप्रदेश (नीमच एवं मंदसौर जिले तथा ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में) अधिकतम तापामनों में 4 से 5 डिग्री एवं न्यूनतम तापमानों में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है।
राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा तथा न्यूनतम 15.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जोकि यह सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रतलाम में दर्ज हुआ है।
आज सुबह 8़ 30 से शाम 5़ 30 बजे के बीच प्रदेश के दमोह 11़ 0 मिमी, छिंदवाड़ा 9़ 0, खजुराहो 2़ 8 मिमी, सतना 0़ 5, रीवा 2़ 0, बैतूल 3़ 0, पचमढ़ी 1़ 0, सागर 0़ 6, नौगांव 0़ 2 वर्षा रिकार्ड किया गया। मझंगवा में बारिश के साथ ही ओले पड़े है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के होशंगाबाद, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन, चंबल एवं सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं वर्षा हुई। वारासिवनी एवं मुतलाई में 2-2 मिमी, मुंगावली, ईशागढ़, गोहद, ग्वालियर, छिंदवाड़ा एवं सिवनी में 1-1 मिमी वर्षा रिकार्ड किया गया। रीवा, शहडोल, होशंगाबाद, उज्जैन, सागर, भोपाल एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान काफी बढ़े।
श्री साहा ने बताया कि आगामी 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश के रीवा, शहडोल, जबलपुर संभागों के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारे एवं कहीं कहीं ओलावृष्टि की संभावना है। भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर एवं सागर संभागों के जिलों में कहीं कहीं वर्षा एवं गरज चमक की संभावना है। सागर दमोह होशंगाबाद एवं गुना जिलों में भी ओलावृष्टि हो सकती है।
राजधानी भोपाल में कल आंशिक रुप मेघमय की स्थित बन सकती है और इसके साथ ही गरज चमक के साथ वर्षा की संभावना है।
नाग
वार्ता
image