Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश लीड कमलनाथ भाजपा दो अंतिम भोपाल

उन्होंने राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) और नागरिक संशोधन कानून (सीएए) के विषय में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत की संस्कृति भाईचारे की और आपस में जुड़ने की रही है। देश में पहले से यही संस्कृति चल रही है। इसे प्रभावित करने के कदम उठाए जा रहे हैं। नागरिकता का रजिस्टर बनाया जाना देश को एकता और भाईचारे की जगह पर गिरती अर्थव्यवस्था से ध्यान मोड़ने की राजनीति है। उद्योग धंधे बंद हो रहे है। निवेश थम गया है। अंतर्राष्ट्रीय छवि को ठेस पहुँची है।

जेएनयू में हुई मारपीट की घटना के संबंध में उन्होंने कहा कि दिल्ली में भाजपा के रहते हुए यह घटना हुई तो इसका कारण अवश्य होगा। ऐसी घटनाएँ नहीं होनी चाहिए। कांग्रेस की सरकार को गिराने की भाजपा की धमकी के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा के नेता अपने कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए ऐसी बयानबाजी करते रहते हैं। उन्होंने कहा कि माफिया तक सरकार का संदेश चला गया है। जो करना है करो की परंपरा अब समाप्त हो जाएगी।
उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य के संबंध में कहा कि युवाओं को रोजगार देना प्राथमिक शिक्षा से इंजीनियरिंग तक गुणवत्ता में सुधार करना चुनौती है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में डॉक्टरों की कमी को पूरी करने की प्रक्रिया अगले कुछ महीनों में चलेगी। अतिथि शिक्षकों के संबंध में उन्होंने कहा कि किसी को बेरोजगार कर सरकार को खुशी नहीं मिलती। आपस में मिलकर इसका उपाय ढूंढेंगे।

किसानों की ऋण माफी की दूसरे चरण का काम शुरू होने के संबंध में श्री कमलनाथ ने कहा कि पहले डिफाल्टर किसानों को कर्जा माफ किया। कई किसानों के एक से ज्यादा खाते थे। इस बारे में स्थिति साफ है कि फसल के लिए लिया गया कर्जा माफ हुआ। कई किसानों ने फसल के अलावा भी कर्जा लिया था। उन्होंने कहा कि जो वादा किया था वो पूरा करेंगे।

उन्होंने ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों में कुपोषण की स्थिति के चलते मध्यान्ह भोजन में अंडा शामिल करने के सवाल पर कहा कि इसमें किसी का कोई दबाव नहीं है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image