Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रेडियो जॉकीज और ब्लागर्स सामाजिक अभिव्यक्ति के सशक्त माध्यम- नरेश पाल

भोपाल, 09 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के आयुक्त महिला-बाल विकास नरेश कुमार पाल ने कहा है कि समाज को सकारात्मक दिशा दिखाने में रेडियो जॉकीज और ब्लागर्स सामाजिक अभिव्यक्ति के सशक्त माध्यम हैं।
श्री पाल ने राजधानी भोपाल के होटल लोक व्यू अशोक में आयोजित विभाग की कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य महिला-बाल संरक्षण की योजनाओं और गतिविधियों को ब्लॉगर्स और रेडियो जॉकीज से अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि इन सशक्त माध्यमों से महिलाओं और बच्चों के संरक्षण के प्रति जन-समुदाय के व्यवहार में वांछित परिवर्तन आएगा।
उन्हाेंने कहा कि महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण का विभाग द्वारा विशेष ख्याल रखा जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में बाल-विवाह रोकने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं और इन प्रयासों में सफलता भी मिल रही है।
इस अवसर पर पोषण विशेषज्ञ डॉ. श्रीमती अनिता सिंह ने बताया कि बच्चे के जन्म के एक घंटे के अन्दर अगर उसे माँ का दूध मिल जाए तो बाल मृत्यु दर के आँकड़ों में लगभग एक तिहाई कमी लाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों को मूंगफली और चने खिलाकर पौष्टिकता को बढ़ाया जा सकता है।
इस कार्यशाला में लड़कियों के लिये किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक, मानसिक परिवर्तन और शुचिता- स्वच्छता से रहने के उपायों पर भी चर्चा हुई।
विश्वकर्मा
वार्ता
image