Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश कमलनाथ सेवादल दो अंतिम भोपाल

कांग्रेस महासचिव मोहन प्रकाश ने कहा कि कांग्रेस सेवादल के सदस्य स्वतंत्रता संग्राम आंदोलन के वाहक रहे लोगों के वारिस है। सेवादल ने गांधी के आदर्शो के अनुरूप महिला शिक्षा, छुआछूत, सतिप्रथा जैसी बुराईयों को दूर करने का कार्य किया है। गांधीजी का सपना अंग्रेजों को हटाने के अलावा देश का पुर्ननिर्माण कर हिंदुस्तान में ऐसा समाज स्थापित करना चाहते थे जिसमें जाति धर्म वर्ग सम्प्रदाय की खाईयों को समाप्त किया जा सके ।
उन्होंने कहा कि गांधी, नेहरू, पटेल, आजाद, गोखले व तिलक की परिकल्पना को कांग्रेस ने साकार करने के लिए निरंतर कार्य किया है। उन्होनें गांधीजी की चम्पारण यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि गांधीजी ने देखा कि चम्पारण की महिलाओं के शरीर पर वस्त्र नहीं थे तब उन्होनें वस्त्र त्यागने का संकल्प कर लिया। उन्होंने कहा कि आज आरएसएस के लोग क्या गांधी जैसा त्याग करने की हिम्मत रखते है। उन्होनें कहा कि यर्बदा जेल में जब गांधीजी सपत्निक और अपने सहयोगी महादेव देसाई के साथ निरूद्ध थे तब गांधीजी के सामने ही उनकी पत्नी और महादेव देसाई की मृत्यु जेल में ही हो गई थी फिर भी गांधीजी विचलित नहीं हुए। उन्होनें कहा कि सेवादल के साथियों को गांधीजी के जीवन से प्रेरणा लेनी पड़ेगी और गांधीजी के सिद्धांत सत्य, अहिंसा, ब्रम्हचर्य, निर्भयता, छुआछूत को न मानना, शारीरिक श्रम तथा सत्याग्रह जैसे सिद्धांतों को आत्मसात करना होगा ।
मोदी सरकार की गलत नीतियों के विरोध में आईएएस से इस्तीफा देने वाले शशिकांत सेंथिल ने कहा कि सदियों की विषमता के बाद पीड़ित और शोषित समाज को पंडित नेहरू के मंत्रिमंडल के सहयोगी सदस्य तथा संविधान के निर्माता डाॅ. भीमराव अम्बेडकर ने संविधान के रूप में हमें एक अस्त्र दिया। जिसके कारण समाज में फैली हुई विषमता व असमानता को दूर करने में काफी हद तक सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि आज दलित और वंचित वर्ग के लोग भी कांग्रेस सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों के समाज में समान अवसर प्राप्त कर रहे है। उन्होंने कहा कि अभी भी और अधिक काम करने की जरूरत है।
सेवादल के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामेश्वर नीखरा ने कहा कि स्व राजीव गांधी चाहते थे कि चाहे एनएसयूआई हो, युवा कांग्रेस हो, सांसद या विधायक हो सबको वैचारिक रूप से कांग्रेस सेवादल की ट्रेनिंग लेनी चाहिए। उन्होंने सेवादल के ऐतिहासिक महत्व को उल्लेखित करते हुए कहा कि पटना के नमक सत्याग्रह में 2000 सेवादल के साथियों पर 20-25 सिपाही डंडे चलाते थे घायल साथियों को सेवादल के साथी अलग कर उनकी मरहम पट्टी करते और स्वयं डंडे खाने के लिए आगे बढ़ जाते थे। इस क्रम में 6 सिपाही भी बेहोश हो गये उनकी सेवा भी सेवादल के साथियों ने की थी। ऐसे ही समर्पण भाव की जरूरत आज के समय में फिर आ पड़ी है ।
मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष श्रीमती हिना कांवरे ने द्वितीय सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के मंदिर में आपराधिक प्रवृत्ति के लोग न पंहुच सके इसलिए राहुल गांधी ने अपनी ही सरकार के अध्यादेश को फाड़ दिया था। उनका मानना था कि जब सत्ता में आपराधिक प्रवृत्ति के लोग हावी होंगे तो देश और समाज कैसे सुरक्षित रहेगा। उन्होनें कहा कि आज आरएसएस के लोग झूठ को प्रचारित करने में लगे हुए है कि कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर हमारा अभिन्न अंग है, जबकि कश्मीर तो शुरू से ही भारत का अभिन्न अंग रहा है। उन्होनें मोदी सरकार के द्वारा भूमि अ्रधिग्रहण कानून को पूंजीपतियों के हक में रद्द करने का जो कुटिल प्रयास किया था राहुल गांधी ने किसानों के साथ किये जा रहे छल का जबरदस्त विरोध कर किसानों के हितों की रक्षा की थी।
प्रदेश के वाणिज्यिक कर मंत्री ब्रजेन्द्रसिंह राठौर ने मोदी और अमित शाह पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ लोग आजकल मजेदार व लच्छेदार भाषण करते है लेकिन देश के लोगों के हितों के लिए कोई कार्य नहीं करते सिर्फ अपने कुछ चुनिंदा मित्रों का भला करने के लिए जी जान से लगे हुए है। उन्होनें कहा कि जिनका आजादी के आंदोलन में कोई योगदान नहीं है वह हम कांग्रेसियों को राष्ट्रवाद का पाढ़ पढ़ाने में लगे हुए है।
अ.भा.कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय प्रशिक्षण के आठवें दिन सुबह ध्वजारोहण म.प्र.कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. सत्येन्द्र यादव ने किया ।
नाग
वार्ता
image