Friday, Apr 19 2024 | Time 06:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आयुष चिकित्सा, ऐलोपेथी से ज्यादा आसान-अग्रवाल

भोपाल, 10 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सचिव आयुष डॉ. एम.के. अग्रवाल ने कहा कि आयुष चिकित्सा एलोपेथी की तुलना में कहीं अधिक आसान और सस्ती है, लेकिन लोगाें में आयुष चिकित्सा के प्रति ज्यादा लगाव नहीं है।
डॉ. अग्रवाल ने आज यहाँ पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद संस्थान में दो दिवसीय ‘ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि लोगों को आयुष चिकित्सा से जोड़ने के लिए अधिकारियों को अधिक जिम्मेदारी से काम करना होगा। जीवन-शैली में बदलाव एवं आहार-विहार, योग और प्राणायाम के माध्यम से कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।
उन्होंने बताया कि आयुष पद्धतियों को लोगों तक पहुँचाने के लिये यह प्रशिक्षण कराया गया है। इसमें प्रशिक्षित आयुष चिकित्सा अधिकारी मास्टर ट्रेनर बनकर स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ता को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण लेने वालों को निश्चित समय सीमा में लक्ष्य को पूरा करना होगा।
उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों से भी एनीमिया, कुपोषण आदि का ईलाज किया जा सकता है। भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धतियों जैसे आयुर्वेद, होम्योपेथ, यूनानी, योग एवं नेचरोपेथी की खूबियों की जानकारी लोगों को दी जाएगी। उन्होंने हर घर में औषधीय पौधे लगवाने पर जोर दिया और बताया कि तुलसी, मीठी नीम, गिलोय, सहजन आदि से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image