Friday, Apr 19 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के 7 शहरों में ‘सीवियर कोल्ड डे’ और 15 में ‘कोल्ड डे’

भोपाल , 10 जनवरी (वार्ता) उत्तर से आ रही बर्फीली हवाओं के चलते आज राजधानी भोपाल सहित लगभग समूचा मध्यप्रदेश हाड कंपानेवाली कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। प्रदेश में शीतलहर चलने के साथ कई शहरों में ‘काेल्ड डे’ रहा।
प्रदेश में 7 शहरों में तीव्र शीतल दिन (सीवियर कोल्ड डे) और 15 शहरों में शीतल दिन (कोल्ड डे) रहा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी़ के़ साहा ने बताया कि आज बैतूल, जबलपुर, इंदौर, खंडवा, राजगढ़ उज्जैन और श्योपुर में ‘सीवियर कोल्ड डे’ रहा ताथा भोपाल, धार, खरगोन, रतलाम, शाजापुर, दमोह, खजुराहों, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सीधी, उमरिया और मलाजखंड में ‘कोल्ड डे’ रहा। प्रदेश के 10 शहरों में न्यूनतम पारा पांच डिग्री से नीचे रहा।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 2़ 4 बैतूल में रिकार्ड हुआ। यह सामान्य से 8 डिग्री कम है। भोपाल में शीतल दिन के साथ दिनभर शीतलहर का भी असर रहा। यहाँ सुबह घना कोहरा रहा और दृश्यता 50 मीटर तक रही। बाद में दिन में धूप भी खिली लेकिन सर्द हवाओं के कारण निष्प्रभावी रही और दिन भर मौसम में गलन बनी रही। यहाँ अधिकतम तापमान कल के ही समान 18़ 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 6 डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम कल के मुकाबले 4 डिग्री गिर कर 5़ 5 दर्ज हुआ। यह सामान्य से 5़ 2 डिग्री कम रहा।
श्री साहा ने बताया कि इस सीजन में भोपाल में यह दूसरी बार है जब पारा 5़ 5 डिग्री तक पहुँचा है। इससे पहले पिछले माह दिसंबर के अंतिम दिनों में भोपाल का न्यूनतम ताप 5़ 3 डिग्री दर्ज हुआ था।
श्री साहा के अनुसार मौसम के आज के तेवर देखते हुए अगले 24 घंटों में भी प्रदेश में लगभग ऐसा ही हाल रहने की आशंका है। भोपाल का पारा कुछ और लुढक सकता है।
व्यास विश्वकर्मा
वार्ता
image