Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समूचे मध्यप्रदेश में शीत एवं तीव्र शीतलहर, भोपाल में न्यूनतम तापमान में दो साल का रिकार्ड टूटा

भोपाल, 11 जनवरी (वार्ता) उत्तरी राज्यों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण आज दूसरे दिन भी लगभग समूचा मध्यप्रदेश शीतल दिन (कोल्ड डे), शीतलहर (कोल्ड वेव) और तीव्र शीतलहर (सीवियर कोल्ड वेव) की चपेट में रहा और कल के अनुपात में पारा एक डिग्री और लुढ़का।
राजधानी भोपाल में रात के पारे ने लुढ़कते हुए 4़ 6 डिग्री पर थमने के साथ पिछलें दो साल का रिकार्ड आज तोड़ दिया। वरिष्ठ वैज्ञानिक ए के शुक्ला ने बताया कि इससे पूर्व 2018 में 28 दिसंबर को भोपाल में न्यूनतम तापमान 4़ 9 रिकार्ड हुआ था।
प्रदेश का एक मात्र पर्वतीय स्थल पचमढ़ी 1़ 6 डिग्री के साथ राज्य का सबसे ठंडा शहर रहा। लेकिन मैदानी क्षेत्रों में बैतूल 1़ 7 डिग्री के साथ प्रदेश के सबसे कम न्यूनतम तापमान में शुमार रहा।
प्रदेश के 14 शहर शीतलहर और तीव्र शीतलहर की चपेट में है, इनमें से कुछ में शीतलदिन भी रहा।
प्रदेश में उमरिया में 2़ 2, रायसेन 2़ 2, सीहोर 3़ 1, दतिया 3़ 4, रीवा 3़ 5, ग्वालियर 3़ 9, सीधी 4, शाजापुर 4, सतना 4़ 4, खजुराहो 4़ 5 और गुना में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री दर्ज हुआ है। उज्जैन में 5़ 8 एवं इंदौर में 8़ 1 रहा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में चौबीस घंटों के दौरान (कल से) इजाफा होने का अनुमान है और यह ट्रेंड 13 एवं 14 जनवरी तक बना रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ भी तैयार हो रहा है और 13 की रात्रि में पश्चिम राजस्थान में 5़ 8 किमी ऊंचाई पर हवा में एक प्रेरित चक्रवाती घेरा (इन्डयूस्ड साइक्लोनिक सर्कुलेशन) बन रहा है। इससे 14 जनवरी से तीन दिन तक बूंदाबांदी और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है।
अगले 24 घंटों के दौरान रीवा, सागर, शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों तथा बैतूल, रायसेन, भोपाल, सीहोर, ग्वालियर, दतिया एवं रतलाम में शीतलहर चलने की संभावना है।
व्यास नाग
वार्ता
image