Friday, Mar 29 2024 | Time 18:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ठंड ने तोड़ा दो साल का रिकार्ड

भोपाल, 11 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज रात्रि का तापमान ने केवल इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम 4़ 6 डिग्री दर्ज हुआ, बल्कि इसने पिछले दो साल का रिकार्ड भी तोड़ते हुए एक नया रिकार्ड बनाया।
प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंडे शहर 1़ 6 डिग्री के साथ पर्यटन स्थल पचमढ़ी तथा 1़ 7 डिग्री के साथ बैतूल रहे। यहां सुबह पेड़ पौधों पर जमी ओस भी बर्फ में तब्दील हो गयी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि वर्ष 2018 में 28 जनवरी को भोपाल में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रिकार्ड हुआ था। इसी तरह वर्ष 2019 में जनवरी में न्यूनतम तापमान 4़ 8 डिग्री रिकार्ड किया गया था, जबकि आज उससे भी कम 4़ 6 डिग्री का नया रिकार्ड मौसम ने बनाया है।
श्री साहा के अनुसार अलबत्ता वर्ष 2017 में 13 जनवरी को पारा इससे भी ज्यादा लुढ़कते हुए 4 डिग्री पर टिका था।
श्री साहा ने बताया कि आज बैतूल, उमरिया, सिवनी एवं रायसेन तीव्र शीतलहर (सीवियर कोल्ड वेव) तथा भोपाल, दतिया, धार, ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, राजगढ़, रतलाम, श्योपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, टीकमगढ़ एवं सीधी शीतलहर की चपेट में रहे।
तीव्र शीतलहर, शीतलहर, शीतल दिन और कोहरे के कहर से प्रभावित भोपाल में जिला कलेक्टर ने आज से स्कूलों का समय सुबह 8़ 30 के बजाय 9़ 30 से शुरू होने के आदेश दिए हैं। मौसम की इस बेरहमी और मार्ग पर घना कोहरा होने से ट्रेनें भी 3 से 6 घंटे तक विलंब से भोपाल पहुंच रही हैं और उडाने भी प्रभावित हो रही हैं।
इस बीच श्री साहा ने बताया कि भोपाल अत्यधिक ठंड पर आज दिन में पारा चढ़ने से कुछ लगाम लगी है। कल की तुलना में अधिकतम तापमान 4़ 2 डिग्री बढ़कर 22़ 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। इसका कारण दिन भर तेज धूप का चमकना रहा। जबकि न्यूनतम कल के मुकाबले 0़ 9 डिग्री गिरकर आज 4़ 6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 6़ 1 डिग्री कम है।
श्री साहा के अनुसार मौसम के ट्रेड को देखते हुए चौबीस घंटों के दौरान (कल सुबह) न्यूनतम तापमान में भी एक-आध डिग्री की वृद्धि हो सकती है। तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला 13 एवं 14 जनवरी तक रहेगा तथा पश्चिमी विक्षोभ के कारण 14 की रात्रि या 15 की सुबह से भोपाल सहित प्रदेश में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी या गरज चमक के साथ बारिश की बौछारें भी गिर सकती है और मावठा दो तीन दिन तक रह सकता है। उसके बाद कड़ाके की ठंड का एक और दौर आ सकता है।
व्यास बघेल
वार्ता
image