Wednesday, Apr 17 2024 | Time 03:36 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कड़ाके की ठंड से राजधानी भोपाल को कुछ राहत

भोपाल,12 जनवरी (वार्ता) पिछले तीन दिन से शीतलहर,तीव्र शीतलहर, ‘कोल्ड डे’ और कोहरे के कारण बुरी तरह कंपकंपा रही राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के कुछ शहरों को आज पारा चढ़ने से कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिली है। लेकिन कई शहर अब भी ठंड में जकड़े हुए हैं।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि आज भी सिवनी, उमरिया , रायसेन और बैतूल शीतलहर की चपेट में है तथा नौ शहारों में रात का तापमान 5 डिग्री या इससे नीचे रहा ।
भारतीय मौसम विज्ञान के प्रवक्ता के अनुसार देश में आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री मध्यप्रदेश के रायसेन और हरियाण के नारनौल शहरों में रिकार्ड हुअा है।
पिछले तीन दिन से एक और दो डिग्री के बीच तीखी ठंड से सिकुड् रहे बैतूल में रात का पारा 4.5 डिग्री पर पहुंचा तो वहां के लोगों को कुछ राहत मिली।
राजधानी भोपाल में भो पिछले चौबीस घंटों के दौरान रात्रि का पारा 4.6 डिग्री से उछलकर आज 8 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ा, हालांकि सामान्य से यह अब भी 2.9 डिग्री कम है। यहां सुबह से मनभावन धूप खिली हुई है और रविवार का अवकाश होने से लोग पार्को, उद्यानों और मैदानों में धूप का आनन्द लेते हुए देखे गये।
प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान रीवा , शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं कहीं ठंडा दिन (कोल्ड डे) रहने और शीतलहर चलने के अनुमान है।
श्री साहा के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण 14 जनवरी को ग्वालियर एवं चंबल संभाग में कहीं कहीं बारिश तथा भोपाल में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image