Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


टीकाकरण के बाद दो शिशुओं की मौत, प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

सतना, 13 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सतना जिले के करौंद आंगनवाड़ी केंद्र में टीकाकरण के बाद दो शिशुओं की मौत और पांच अन्य शिशुओं के बीमार होने के मामले की आज जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं।
सभापुर थाना क्षेत्र के तहत आने वाल करौंद के आंगनवाड़ी केंद्र में शनिवार को छह माह से कम उम्र के सात शिशुओं का टीकाकरण किया गया था। इसके बाद परिजन अपने शिशुओं को घर ले गए। रात में तेज बुखार की शिकायत के बाद परिजन दो शिशुओं को नजदीकी पड़ने वाले बीरसिंहपुर के अस्पताल ले गए। जहां उनका इलाज किया गया। लेकिन रविवार को इन दो शिशुओं की मौत हो गयी। इनकी पहचान अरुण कुशवाह (45 दिन) और अंतिमा डाेहर (60 दिन) के रूप में हुयी है।
वहीं रविवार को पांच अन्य शिशुओं को तेज बुखार और उल्टी की शिकायत के बाद बीरसिंहपुर के अस्पताल लाया गया। बाद में इन पांचों शिशुओं को बेहतर इलाज के लिए सतना जिला अस्पताल लाया गया। दो की हालत काफी नाजुक होने के कारण उन्हें रीवा के अस्पताल में भेजा गया है।
दो शिशुओं की मौत के बाद बीरसिंहपुर में उनके परिजन आज हंगामा करते रहे। उनका आरोप है कि टीकाकरण के बाद बच्चों की मौत हुयी है। इस मामले के तूल पकड़ने पर प्रशासन ने दोनों शिशुओं के शव का पोस्टमार्टम कराने का निर्णय लिया है। हालाकि आज हंगामे के कारण उनका पोस्टमार्टम नहीं हो पाया।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी पी एस त्रिपाठी ने कहा कि शिशुओं की मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो सकेगा। इस बीच जिला प्रशासन ने संपूर्ण मामले की जांच के आदेश दिए हैं। वहीं चिकित्सकों का कहना शिशुओं का यह टीकाकरण जन्म से छह माह के पहले किया जाता है। उन्हें पेंटावैलेंट का टीका लगाया गया था।
सं प्रशांत
वार्ता
image