Friday, Mar 29 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भोपाल में बारिश से दिन का पारा 6 डिग्री लुढ़का

भोपाल 14 जनवरी (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ के असर से आज राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के कई स्थानों पर हल्की बारिश हुयी और दिन के तापमान में 2 से 6 डिग्री तक की गिरावट होने से मौसम ठंडा हो गया।
राजधानी भोपाल में सुबह सबेरे और दोपहर में भी बारिश की बौछारें गिरी तथा बीच बीच में सूरज भी बादलों की ओट से झांकता रहा। मौसम में आए इस हल्के बदलाव के कारण भोपाल 6़ 3 मिमी वर्षा हुयी। इससे दिन का पारा कल की तुलना में 6 डिग्री तक लुढ़का और मौसम में ठंडक व्याप्त हो गयी।
भोपाल में आज अधिकतम तापमान 22़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। जबकि कल यहां दिन का तापमान 28़ 4 डिग्री था। दूसरी ओर न्यूनतम तापमान कल के मुकाबले करीब 4 डिग्री बढ़कर 14़ 6 डिग्री अंकित हुआ यह सामान्य से 4 डिग्री अधिक है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्री बैतूल में रहा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि नौगांव में 8 मिमी तथा भोपाल में 6़ 3 मिमी वर्षा दर्ज हुयी है। उन्होंने बताया कि उज्जैन एवं ग्वालियर संभागों में भी वर्षा होने की जानकारी मिली है, लेकिन उसके आंकडे बुधवार की सुबह ही उपलब्ध हो सकेंगे।
श्री साहा के अनुसार आज हवा का रुख भी बार बार बदलता रहा। कभी दक्षिण पश्चिमी तो कभी उत्तर पूर्वी हवाएं दस बारह किलोमीटर की रफ्तार से चलती रहीं।
प्रदेश में चौबीस घंटों के दौरान भी भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर और जबलपुर संभागों के जिलों में कहीं कहीं वर्षा हो सकती है तथा ग्वालियर तथा चंबल संभागों सहित इन क्षेत्रों में हल्के से घना कोहरा भी रह सकता है।
भोपाल शहर में भी हल्की वर्षा तथा कोहरा रहने का अनुमान है। यहां कल न्यूनतम तापमान में भी गिरावट हो सकती है।
व्यास बघेल
वार्ता
image