Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भगत ने जगदलपुर में मधुर गुड़ योजना का शुभारंभ किया

जगदलपुर, 15 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने आज जगदलपुर में मधुर गुड़ योजना का शुभारंभ किया।
श्री भगत ने यहां इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि शरीर में आयरन की कमी, एनीमिया और कुपोषण जैसी समस्याओं के निदान में यह योजना कारगर साबित होगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ बस्तर संभाग के 6 लाख 59 हजार से अधिक गरीब परिवारों को मिलेगा। मधुर गुड़ योजनांतर्गत प्रत्येक गरीब परिवार को 17 रुपए प्रतिकिलो की दर पर 2 किलो गुड़ प्रतिमाह दिया जाएगा।
खाद्य मंत्री ने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में हर साल 50 करोड़ खर्च किए जाएंगे तथा 15 हजार 800 टन गुड़ उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर मधुर गुड़ तथा मलेरियामुक्त बस्तर प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया। उन्होंने इस अवसर पर हितग्राहियों को मधुर गुड़ और एपीएल उपभोक्ताओं को राशन कार्ड भी वितरित किया।
जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने इस अवसर पर कहा कि महिलाएं और बच्चों में कुपोषण दूर होने से परिवार और समाज मजबूत होगा और इससे मजबूत छत्तीसगढ़ का सपना साकार होगा। उन्होंने कहा कि सुपोषित और स्वस्थ छत्तीसगढ़ की कल्पना को साकार करने के लिए कुपोषित बच्चों के साथ ही किशोरी और गर्भवती महिलाओं को गर्म भोजन और पोषण आहार दिया जा रहा है।
उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि गरीब परिवारों को न्यूनतम दर पर चावल और गुड़ देने वाला पहला राज्य है। इसके साथ ही कुपोषण दूर करने के लिए स्कूल और आंगनबाड़ियों में बच्चों को अंडा देने का कार्य भी इस सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस अवसर पर सांसद दीपक बैज, कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम, जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन ने भी संबोधित किया।
करीम बघेल
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image