Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सरकारी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिले-भार्गव

रीवा, 16 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के रीवा संभागायुक्त एवं प्रशासक नगर पालिक निगम रीवा डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कहा है कि सरकारी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिलना चाहिए। इस कार्य में लापरवाही बरतने वालें सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
श्री भार्गव ने आज यहाँ नगर निगम में सरकारी जनकल्याणकारी एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा बैठक में कहा कि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था पेंशन योजना, सामाजिक सुरक्षा शिक्षा प्रोत्साहन पेंशन योजना और मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना का लाभ सभी हितग्राहियों को मिलना चाहिए।
उन्होंने इन योजनाओं में आबादी के अनुरूप अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लाभान्वित हितग्राहियों की संख्या अत्यंत कम होने तथा सामाजिक सुरक्षा परित्यक्ता पेंशन योजना में अनुसूचित जाति का एक भी हितग्राही को लाभान्वित नहीं किये जाने पर नाराजगी भी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि सरकारी कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाही की जाएगी।
उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को अधिक से अधिक पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। लोगों की सरकारी योजनाओं की जानकारी होर्डिंग्स के माध्यम से और शिविर लगा कर दी जाए। इसके साथ ही दिव्यांगजनों के शिविर आयोजित कर उन्हें हियरिंग, स्टिक, व्हीलचेयर, ट्रायसायकिल आदि प्रदान करें।

उन्होंने मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी 31 जनवरी तक लक्ष्य के अनुरूप प्रकरणों का निराकरण किया जाए। परियोजना अधिकारी तथा जिला शहरी विकास अभिकरण स्वीकृत ऋण प्रकरणों की मार्जिन मनी तत्काल बैंकों में प्रेषित कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बैठक में योजनाओं की प्रगति में रूचि नहीं लेने पर संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्वाच्छता अभियान के लिए आवश्यक कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं।
विश्वकर्मा
वार्ता
image