Friday, Mar 29 2024 | Time 07:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चौधरी ने लांच किया ‘एमपीएस्पायर’ पोर्टल

भोपाल, 16 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने मंत्रालय में प्रदेश के स्कूली बच्चों के लिए ‘एमपीएस्पायर’ पोर्टल लॉन्च किया।
आधिकारिक जानकारी में डॉ चौधरी ने कहा कि सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिये ऐसे प्लेटफार्म की लम्बे समय से आवश्यकता महसूस की जा रही थी, जहाँ विद्यार्थियों को उनकी रूचि और जिज्ञासाओं के मुताबिक कॉलेज और कोर्स की पूरी जानकारी हासिल हो सके। उन्होंने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग ने यूनीसेफ के सहयोग से यह पोर्टल तैयार किया है। इस पर कैरियर विकल्पों के अलावा 6 हजार 4 सौ कॉलेज और एक हजार पचास से ज्यादा प्रवेश परीक्षाओं की जानकारी भी मिलेगी।
उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पोर्टल पर 930 से ज्यादा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्तियों के साथ वोकेशनल ट्रेनिंग देने वाले संस्थानों की सूचना भी मिलेगी। उन्होंने कहा कि हायर सेकण्डरी परीक्षा पास करने के बाद बच्चों के मन में उठने वाले सवालों के जवाब अभी तक किसी एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध नहीं थे। एक सर्वे के मुताबिक करीब 40 प्रतिशत विद्यार्थी ऐसा प्लेटफार्म नहीं मिलने के कारण गलत विषय अथवा कॉलेज का चयन कर लेते थे और बाद में उन्हें पछताना पड़ता था। उन्होंने कहा कि अब मध्यप्रदेश में ऐसा नहीं होगा।
बघेल
वार्ता
image