Friday, Mar 29 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


34 वें राष्ट्रीय नाट्य समारोह में हास्य व्यंग्य नाटक ‘बाबा पाखंडी’ का मंचन 21 को

रायगढ़, 19 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के रायगढ़ की सांस्कृतिक संस्था गुड़ी के व्यंग्य नाटक ‘बाबा पाखंडी’ का मंचन मध्यप्रदेश के उज्जैन में आयोजित 34 वें राष्ट्रीय नाट्य समारोह में किया जाएगा।
गुडी संस्था के प्रवक्ता ने बताया कि उज्जैन की सांस्कृतिक संस्था अभिनव रंग मंडल द्वारा भारत सरकार के संस्कृति विभाग एवं संस्कृति संचालनालय मध्यप्रदेश के सहयोग से कालिदास अकादमी संकुल उज्जैन में 18 से 23 जनवरी तक 34 वें राष्ट्रीय नाट्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है। छह दिनों तक चलने वाले इस समारोह में देश के चर्चित हास्य और व्यंग्य पर केंद्रित नाटकों का मंचन होगा। इसी श्रृंखला में 21 जनवरी को रायगढ़ की सांस्कृतिक संस्था गुड़ी द्वारा व्यंग्य पर आधारित नाटक ‘बाबा पाखंडी’ की प्रस्तुति दी जायेगी। बाबा पाखंडी नाटक राजस्थान के प्रसिद्ध कहानीकार विजय दान देथा की कहानी पर आधारित है। तथा इस नाटक का लेखन एवं निर्देशन रायगढ़ के कलाकार एवं गुड़ी संस्था के निर्देशक एवं खैरागढ़ संगीत विश्वविद्यालय के नाट्य विभाग के प्रोफेसर डॉ. योगेन्द्र चौबे ने किया है।
वर्ष 2019-20 के लिए अभिनव रंगमंडल समिति ने राष्ट्रीय रंग सम्मान के लिए प्रोफेसर डॉ. योगेन्द्र चौबे का चयन किया है। यह सम्मान प्रतिवर्ष ऐसे युवा कलाकार को दिया जाता है जिसका रंगकर्म के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान हो। डॉ. चौबै को यह सम्मान उज्जैन में 21 जनवरी को प्रदान किया जाएगा।
सं.व्यास
वार्ता
image