Friday, Apr 19 2024 | Time 16:04 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के पांच शहरों में ‘सीवियर कोल्ड डे’और 5 में ‘कोल्ड डे,भोपाल में कोल्ड डे की हैट्रिक

भोपाल , 19 जनवरी (वार्ता) मौसम के बिगडे मिजाज ने राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकांश इलाके को कोहरे ‘सिवियर कोल्ड डे’ और ‘कोल्ड डे’ की जकड़ में ले लिया है, इससे कड़ाके की ठंढ भी पड़ रही है।
भोपाल में आज शीतल दिन (कोल्ड डे ) की हैट्रिक का भी रिकार्ड कायम हुआ। यहां लगातार दो दिन सीवियर कोल्ड डे और एक दिन कोल्ड डे रहा।
भोपाल ,इंदौर, उज्जैन, शाजापुर एवं बैतूल में आज सीवियर कोैल्ड डे रहा। भोपाल में कल भी सीवियर कोल्ड डे था।
इसी के साथ सागर, खंडवा, राजगढ, खरगोन एवं धार में ‘कोल्ड डे ’ रहा।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी. के. साहा ने ‘यूनीवार्ता ’ को बताया कि राजधानी भोपाल में कल रात्रि साढ़े दस बजे से कोहरा छा गया था, जो आज दिन में करीब 11 बजे तक रहा। यह भी एक रिकार्ड कहा जा सकता है, जब यह शहर 12 घंटे तक लगातार कोहरे में जकड़ा रहा। इसके बाद धूप खिली और ऊंचाई पर हल्के बादल दिखे। हिमालय से आ रही सर्द हवाओं के कारण धूप बेअसर रही और दिन भर ठिठुरन कायम रही। यहां आज भी प्रात: काल में द्रश्यता 50 एवं 100 मीटर के बीच ही रही।
भोपाल में अधिकतम तापमान कल की तुलना में 0.7 की बढत के साथ 18.8 सेल्सियस दर्ज हुआ, जाे सामान्य से 7 डिग्री कम है। ऐसा ही न्यूनतम तापमान में भी रहा और कल के मुकाबले 0.6 डिग्री की वृद्धि के साथ 8.8 डिग्री अंकित हुआ, जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। यहां कल अधिकतम एवं न्यूनतम में पारा कुछ चढ सकता है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 7 डिग्री धार , शाजापुर एवं बैतूल में रिकार्ड हुआ।
अगले 24 घंटों में इंदौर, भोपाल , उज्जैन , ग्वालियर, चंबल एवं सागर संभाग के जिलों तथा बैतूल एवं नरसिंहपुर जिलों में कहीं कहीं ‘कोल्ड डे’ या ‘सिवियर कोल्ड डे’ रह सकता है। साथ ही रीवा, सागर,शहडोल, जबलपुर,भोपाल, उज्जैन ,ग्वालियर, एवं चंबल संभाग के जिलों में कहीं कहीं मध्यम से घना कोहरा भी रह सकता है।
मध्यप्रदेश में लगातार कोहरे की वजह से दिल्ली और उत्तर भारत से आ रही ट्रेनें 2 से चार घंटे तक विलंब से भोपाल पहुंच रही है और उड़ाने भी प्रभावित हो रही है।
इस बीच 22 जनवरी तक एक और पश्चिमी विक्षोभ के आने की संभावना है जिससे 26 जनवरी को फिर ‘कोल्ड डे’ हो सकता है।
व्यास, तिवारी
वार्ता
image