Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अबूझमाड़ में बच्चों काे पिलाई गई पल्स पोलियो दवा

जगदलपुर, 19 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले के तहत आने वाले अबूझमाड़ क्षेत्र स्थित दुर्गम इलाकों में पल्स पोलियो की दवा 4928 बच्चों को पिलाई गई।
नारायणपुर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पी.आर. गोटा ने बताया कि अबूझमाड़ के 236 गांव में 293 पल्स पोलियों सेंटर बनाये गए। इनके माध्यम से 4928 बच्चों को आज पल्स पोलिया की दवा पिलाई गई। इसके लिए 293 कर्मचारियों को नियुक्त किया गया था।
उन्होंने बताया कि यहाँ कई ऐसे पल्स पोलियो सेंटर हैं, जहां एक ही स्वास्थ्य कर्मचारी पहुंचा और ग्रामीणों के सहयोग से बच्चों को दवा पिलाई गई। अबूझमाड़ में घराें की संख्या 7798 है और आबादी 39375 है। यहाँ दवा पिलाने के लिए 13 सुपरवाइजर्स की ड्यूटी तय की गई।
उन्होंने बताया कि पहाड़ों से घिरा अबूझमाड़ बीजापुर, दंतेवाड़ा और कांकेर जिले तक विस्तारित है। दो दिन पहले कर्मचारियों को मौके के लिए भेजा गया। यह कर्मचारी 120 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर नियत केन्द्रों तक पहुंचे और इसके बाद उन्हें 15 से 20 किलोमीटर दूरी पैदल चलना पड़ा।
उन्होंने बताया कि ग्राम ताडुगुड़ा एक ऐसा पल्स पोलियो सेंटर है, जहां चार बच्चे हैं और वहां तक पहुंचने के लिए 25 किलोमीटर का पैदल सफर करना पड़ा। लंका, गुडमोर, डिलालुर, सलजा, राेंजे, पोंगुरू, छिंदपुर, हाकिमेटा, बेटनलेट तथा ऐसे कई 25 से अधिक पल्स पोलियो सेंटर हैं, जहां आठ से दस बच्चे हैं। इन गांवों तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों को लगभग 40 किलोमीटर पैदल चलना पड़ा। अबूझमाड़ के हान्दावाड़ा में पल्स पोलियो सेंटर बनाया गया, जहां सर्वाधिक 800 से अधिक बच्चे है।
उन्होंने कहा की इस अभियान के दौरान बड़ी संख्या में आदिवासी अपने बच्चों को लेकर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तक पहुंचे।
करीम विश्वकर्मा
वार्ता
image