Friday, Apr 19 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर लूटने वाला गिरोह पकड़ाया

खंडवा, 20 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खंडवा पुलिस ने एक ऐसे अंतर्राज्यीय गिरोह को आज धर-दबोचा जो अपने ग्राहकों के एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर उनके खातों से राशि ले उड़ता था।
पुलिस अधीक्षक डॉ शिवदयाल सिंह ने बताया कि पुलिस ने ऐसे अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ने में सफलता हासिल की जिसने पिछले तीन वर्ष की अवधि में हजारों एटीएम कॉर्ड का क्लोन बनाकर उससे राशि निकाली। इस गिरोह द्वारा प्रदेश के दर्जन भर से ज्यादा शहरों में सेल आर्गेनाइज करते थे। जहां कार्ड से शॉपिंग करने वाले ग्राहकों के एटीएम स्कैनर कर उसका क्लोन बना लेते थे।
पुलिस ने इस मामले में आबिद और कार्तिकेयन नाम के दो आरोपियों को पकड़ा गया है। इनसे एटीएम स्वाईप डिवाइस , लेपटॉप, नगद राशि, क्लोन कार्ड बरामद हुए हैं। ये आरोपी एटीएम का क्लोन बनाने के बाद उसका उपयोग चार से पांच माह बाद करते थे। ताकि किसी को शक नही हो। इस गिरोह ने जिले के सात लोगों को अपना शिकार बनाया।
एसपी ने बताया कि ये अपने ग्राहकों से पेमेंट के लिए ये एटीएम कार्ड अपनी डिवाइस में स्वाइप कराते थे और इससे बैंक अकाउंट की तमाम जनकारी एक सॉफ्टवेयर में अपलोड कर लेते थे। सॉफ्टवेयर में रखी जानकारी के अनुसार कुछ दिनों बाद ये एटीएम कार्ड के पिन कोड से ये अकाउंट से पैसा निकालते थे। पैसा निकालने के बाद जब कस्टमर को पता चलता था तब तक बहुत देर हो चुकी होती थी।
उन्होंने बताया कि इस तरह से उन्होंने प्रदेश के एक दर्ज़न शहरो में वारदातों का अंजाम देना स्वीकार किया है। चूंकि अंतर्राज्यीय गिरोह है, इसलिए यह पड़ताल भी कर रहे है कि किन प्रदेशो में इन्होने इस तरह की वारदातें की है।
सं बघेल
वार्ता
image