Friday, Mar 29 2024 | Time 13:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बुजुर्ग, दिव्यांग तथा बीमार उपभोक्ताओं के लिये राशन की दुकानों पर होगी विशेष व्यवस्था: तोमर

इंदौर, 20 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खाद्य-नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने आज कहा कि राशन की दुकानों पर आने वाले बुजुर्ग, दिव्यांग तथा बीमार उपभोक्ताओं को राशन के लिए कतार में खड़ा नहीं होना पड़े, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।
श्री तोमर ने यहां संभागीय बैठक में यह निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के हितों के साथ लापरवाही करने वाले किसी भी अधिकारी और दुकानदार को बख्शा नहीं जायेगा। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट भी विशेष रूप से शामिल हुए।
मंत्री श्री तोमर ने कहा कि खाद्य विभाग जरूरतमंद व्यक्तियों के हितों का रक्षक है। सभी अधिकारी मानवीयता एवं सेवा भाव से अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करें। श्री तोमर ने कहा कि प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा रहा है। यह प्रयास किये जा रहे हैं कि उपभोक्ताओं को सहज रूप से खाद्यान्न सामग्री मिले।
उन्होंने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जो राशन की दुकान तक नहीं आ सकते हैं, उन्हें राशन उपलब्ध कराने के लिये किसी अन्य व्यक्ति को नामांकित करने की सुविधा दी गई है। इसके अलावा जिलों में अग्रिम आवंटन दिया जा रहा है, जिससे दुकानदार अग्रिम उठाव कर अगले माह की पहली तारीख से ही खाद्यान्न वितरण शुरू कर सके। अभी से ही फरवरी माह का आवंटन जारी कर दिया गया है।
उन्होंने कहा कि रबी उपार्जन के लिये सभी खरीदी केन्द्रों पर किसानों के लिये छाया, पानी, भोजन आदि की पर्याप्त व्यवस्था की जाये। किसी भी किसान को परेशान नहीं होना पड़े, यह सुनिश्चित किया जाये। किसानों को समय पर उनकी उपज का भुगतान भी मिले। श्री तोमर ने पेट्रोल पम्पों की नियमित जाँच करने के निर्देश दिए।
मंत्री श्री सिलावट ने कहा कि आदिवासी बहुल जिलों में विशेष ध्यान दिया जाये। यह व्यवस्था की जाये कि सभी निराश्रित बुजुर्गों को समय पर राशन मिले।
बघेल
वार्ता
image