Friday, Apr 19 2024 | Time 09:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पश्चिमी विक्षोभ के असर से मध्यप्रदेश में बादल, बूंदाबांदी और पारा उछला

भोपाल, 21 जनवरी (वार्ता) पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरू होते ही राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में आज पारा एकाएक उछल गया। इससे सर्द हवाओं से ठिठुर रहे लोगों को दो तीन दिन के लिये राहत भी मिली।
राजधानी भोपाल मे अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में पारा पांच -पांच डिग्री चढ़ा है और यहां बूंदाबांदी भी हुई।
भोपाल में अधिकतम तापमान कल की तुलना में 5 डिग्री बढकर आज 27.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। इसी प्रकार न्यूनतम भी कल के मुकाबले 5 डिग्री बढकर 11.4 डिग्री अंकित हुआ । यह भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि प्रदेश में अधिकतम तापमान में तो सब जगह इजाफा हुआ है। हालांकि मौसम विभाग के प्रदेश में 27 केन्दों पर न्यूनतम तापमान 5 से 10 डिग्री के बीच ही दर्ज हुआ है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5 डिग्री उमरिया में रिकार्ड हुआ है।
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अनुमान से एक दिन पहले ही शुरू हो गया। आज दाेपहर एकदम घने बादल छा गये और भोपाल में बूंदाबांदी हुई। इसकी वजह हवाओं का रूख उत्तरी से दक्षिण पूर्वी भी हो जाना है, जिससे नमी आने लगी।
श्री साहा के अनुसार भोपाल, होशंगाबाद, सागर , जबलपुर , इंदौर एवं उज्जैन संभागों में बादल छाए हैं।
अगले 24 घंटों के दौरान भी तापमान में इजाफा होने की संभावना है। भोपाल, होशंगाबाद एवं जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं कहीं हल्की या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। दो तीन बाद न्यूनतम तापमान में फिर गिरावट आ सकती है। इसी बीच चार दिन बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ आ सकता है।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image