Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दिव्यांगजनों के आरक्षित पदों और स्वावलंबन योजनाओं के लिए लगाए जाएंगे विशेष शिविर

भोपाल, 21 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव जे एन कंसोटिया ने दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के अन्तर्गत गठित राज्य सलाहकार बोर्ड की बैठक में कहा कि विभागों में दिव्यांगजन के लिए आरक्षित पदों की जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये।
आधिकारिक जानकारी में श्री कंसोटिया ने बताया कि दिव्यांगजन के लिए कौशल उन्नयन, रोजगार, स्व-रोजगार के लिए चिन्हित 51 कोर्स और उसकी प्रशिक्षण व्यवस्था संबंधी जानकारी भी जरूरतमंदों तक पहुंचे, इसकी जिला स्तर तक व्यवस्था की जाना आवश्यक है।
अपर मुख्य सचिव ने कहा कि उच्च शिक्षा में दिव्यांगजन के प्रवेश के लिए पांच प्रतिशत सीट आरक्षित हैं। इनके लिए विशेष शिविर आयोजित कर भर्ती अभियान चलाया जाये। उनके प्लेसमेंट के लिए भी संबंधित विभाग परस्पर समन्वय से प्रभावी कार्य योजना विकसित करें। बैठक में निर्देश दिए गए कि दिव्यांगजन के सुगम्य परिवहन की सुविधा के लिए वाहनों में सीटों के आरक्षण, किराये में रियायत संबंधी स्टीकर बसों और बस स्टेण्ड पर लगाए जायें।
सलाहकार बोर्ड की बैठक में इस मौके पर निर्णय लिया गया कि शासकीय और सार्वजनिक भवनों को दिव्यांगजन के लिए सुगम्य बनाने के साथ-साथ निजी संस्थानों के भवनों में सुगम्य वातावरण विकसित करने के लिए संबंधित संगठनों को शासन की ओर से सलाह दी जाये। श्रम विभाग की ओर से भी एडवायजरी जारी की जाये।
बैठक में जानकारी दी गयी कि कक्षा एक से आठ तक की पुस्तकें ब्रेल लिपि में विकसित की जा चुकीं हैं। कक्षा नौ से बारह तक की पुस्तकों का कार्य जारी है। बैठक में निर्णय लिया गया कि श्रवण बाधित व्यक्तियों की समस्या और सुनवाई के लिए पुलिस विभाग से विशेष इन्टरप्रेटर को सम्बद्ध किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक जिलें में दो व्यक्तियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा।
श्री कंसोटिया ने निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले को 50 -50 ट्रायसिकल उपलब्ध कराई जाएं। ये ट्रायसिकल प्रभारी मंत्री की स्वीकृति से पात्र व्यक्ति को तत्काल वितरित कराई जाये। बैठक में बताया गया कि दिव्यांगजन की पहचान और सत्यापन के लिए प्रदेश में अब तक 3 लाख 50 हजार 716 यूनिक डिसएबिलिटी आईडी कार्ड पोर्टल के माध्यम से जनरेट किये जा चुके हैं।
बैठक में सचिव अलका श्रीवास्तव, संचालक सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण कृष्ण गोपाल तिवारी, दिव्यांगजन के पुर्नवास और कल्याण के क्षेत्र में कार्यरत विशेषज्ञ सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
More News
देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

देश के स्वाभिमान और राेजगार के साथ भविष्य की जरूरतों का भी रखा भाजपा ने ध्यान : यादव

15 Apr 2024 | 8:05 PM

भोपाल, 15 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी की ओर से लोकसभा चुनाव के लिए जारी किए गए संकल्प पत्र के बिंदुओं की जानकारी देते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि इस संकल्प पत्र में देश के स्वाभिमान और रोजगार जैसी बातों के साथ ही देश की भविष्य की जरूरतों का भी ध्यान रखा गया है।

see more..
लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

लोकसभा चुनाव रामभक्तों और राम के विरोधियों के बीच - यादव

15 Apr 2024 | 8:03 PM

राजगढ़, 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को निशाने पर लेते हुए कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव “रामभक्तों” और “राम विरोधियों” के बीच है।

see more..
image