Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आयोग की फुल बैंच द्वारा देवास में मानवाधिकार के लम्बित प्रकरणों की सुनवाई

देवास, 23 जनवरी(वार्ता) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग की फुल बैंच द्वारा कलेक्टर कार्यालय, देवास के सभागार में मानव अधिकार हनन से संबंधित लम्बित मामलों की सुनवाई की गई।
आयोग की आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन, सदस्यद्वय मनोहर ममतानी एवं सरबजीत सिंह ने बीते बुधवार को इन प्रकरणों की सीधी सुनवाई की। इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक श्रीमती कृष्णावेणी देसावतु, एडीएम नरेन्द्र सूर्यवंशी, एएसपी जगदीश डावर सहित संबंधित विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।
आयोग की फुल बैंच द्वारा कुल 58 प्रकरणों में सुनवाई की गई, इनमें से 23 प्रकरण देवास जिले से संबंधित पुराने लम्बित प्रकरण शामिल हैं। इसके अलावा 35 नए प्रकरणों में सुनवाई की गई। बैंच द्वारा पुराने लम्बित प्रकरणों में से 14 प्रकरणों का निराकरण किया गया, वहीं 20 नये प्रकरणों में सुनवाई कर तत्काल निराकृत किया गया। शेष 24 प्रकरणों में जांच एवं रिपोर्ट के लिए आदेशित किया गया। आयोग द्वारा जिन प्रकरणों में सुनवाई की गई, उनमें पुलिस, सर्विस मेटर, विद्युत कम्पनी, होम लोन आदि में ब्याज माफ करने संबंधी बैंक मामले गृह निर्माण समिति तथा नगर निगम से संबंधित मामले शामिल हैं। पुलिस से संबंधित मामले में पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज नहीं करने या मुलजिम को गिरफ्तार नहीं करने जैसे मामले सुने गए। वहीं विद्युत कंपनी के प्रकरण में सुनवाई की गई तथा नियम के अनुसार भुगतान करने के
लिए आदेशित किया गया। दो-तीन मामलों में जिलाबदर या एनएसए की कार्यवाहियों के खिलाफ आवेदन दिए गए। इन मामलों में भी पुलिस से रिपोर्ट ली गई।
आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति नरेन्द्र कुमार जैन ने इस मौके पर कहा कि आयोग की मंशा है कि मानव अधिकार के उल्लंघन से संबंधित मामलों में लोगों को तुरंत न्याय मिले। इसके साथ-साथ लोगों को उनके मानव अधिकारों के प्रति जागरूक भी किया जाए। आयोग ने इसी उद्देश्य से देवास में प्रकरणों की सुनवाई की है। आयोग की इस सीधी जनसुनवाई में करीब 200 लोग उपस्थित हुए।
व्यास
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image