Friday, Apr 19 2024 | Time 14:01 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


‘द्वार प्रदाय’ सेवा के तहत 6 सेवाए आरंभ: बच्चन

इंदौर, 25 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह मंत्री बाला बच्चन ने आज लोक सेवा गारंटी के तहत छह प्रकार की सेवा ‘द्वार प्रदाय’ के माध्यम से नागरिकों को दिए जाने की जानकारी दी।
श्री बच्चन ने यहां मुख्यमंत्री कमलनाथ के विशेष आतिथ्य में ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रारम्भ में हम आय प्रमाण पत्र, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, स्थायी निवास प्रमाण पत्र और खसरा व खतौनी की प्रतिलिपियां आवेदकों को कोरियर के माध्यम से घर-घर पहुंचाने की शुरुआत कर रहें हैं।
इसके साथ ही इंदौर नगर निगम भी 311 एप के माध्यम से विवाह पंजीयन सेवा के तहत मिलने वाले विवाह प्रमाण पत्र घर-घर प्रदाय करेगा। इस प्रकार योजना के तहत कुल 6 नागरिक सेवाओं को प्रारम्भ में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोक सेवा गारंटी केंद्रों का विस्तार करते हुए 326 केंद्रों को बढ़ाकर 426 सेवा केंद्र कर दिया गया है। इन केंद्रों में 464 प्रकार की सेवायें नागरिकों को 300 दिन प्रदान की जायेगी।
श्री बच्चन के संबोधन के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने द्वार प्रदाय योजना का आरंभ किया। इस दौरन प्रथम दो लाभार्थियों से मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से लाइव बातचीत भी की।
जितेंद्र बघेल
वार्ता
image