Wednesday, Apr 1 2020 | Time 06:23 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अमेरिका में कोरोना से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है-व्हाइट हाउस
  • कोरोना से दुनिया में 41,355 मौतें, 838445 संक्रमित
  • मोदी ने मैक्रॉन से टेलीफोन पर बात की
  • कोरोना : फर्जी जानकारियां देने वालों के खिलाफ कार्रवाई का ‘सुप्रीम निर्देश’
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि की तैयारी जोरो पर

उज्जैन 27 जनवरी (वार्ता ) मध्यप्रदेश के उज्जैन में जिला प्रशासन ने महाशिवरात्रि पर्व पर विश्व प्रसिद्ध भगवान महाकालेश्वर मंदिर की साफ सफाई व व्यवस्थाओं को लेकर आवश्यक निर्देश दिए है।
कलेक्टर शशांक मिश्र ने महाकालेश्वर मन्दिर में नौ दिनों तक धूमधाम से मनायी जाने वाली महाशिवरात्रि पर्व के मद्देनजर मंदिर की साफ-सफाई व व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों से चर्चा की और आवश्यक निर्देश दिए है। मंदिर के विशाल परिसर को रंगबिरंगी लाईट से सुज्जित किया जाता है। मंदिर में पर्व को शिव विवाह के रुप में मनाया जाता है। इस अवसर पर देश भर से लाखों भक्त भगवान महाकाल के दर्शन के लिये आते हैं और भगवान महाकाल का दर्शन करते हैं।
पांचांग तिथि अनुसार 13 फरवरी फाल्गुन कृष्ण पंचमी से शिव नवरात्रि उत्सव प्रारम्भ होगा और यह पर्व 21 फरवरी को मनाया जायेगा। परंपरानुसार महाशिवरात्रि के दूसरे दिन 22 फरवरी को सेहरा दर्शन, पारणा दिवस मनाया जायेगा तथा वर्ष में एक बार दोपहर में भगवान महाकाल की भस्म आरती होगी।
पर्व की सम्पूर्ण व्यवस्था के लिये कलेक्टर एवं मन्दिर प्रशासक निरन्तर जायजा ले रहे हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मन्दिर परिसर एवं मन्दिर के आसपास की व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से और निरन्तर सुचारू रूप से की जाना सुनिश्चित करें।
सं नाग
वार्ता
image