Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से में कई स्थानों पर हल्की वर्षा के आसार

भोपाल, 28 जनवरी (वार्ता) उत्तर-पूर्व राजस्थान में बने ऊपरी हवाओं में चक्रवात के प्रभाव के कारण मध्यप्रदेश के उत्तरी हिस्से में आने वाले कई स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक उदय सरर्वटे ने बताया कि उत्तर-पूर्व राजस्थान में बने ऊपरी हवाओं में चक्रवात के कारण राज्य के उत्तरी हिस्से में आने वाले ग्वालियर, चंबल, शहडोल एवं रीवा संभागों के जिलों के अलावा कटनी, छतरपुर एवं टीकमगढ़ जिलों में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या गरज चमक की स्थिति बन सकती है।
उन्होंने बताया कि इस हिस्से में चक्रवात का असर कल तक बना रह सकता है। शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहेगा। उन्होंने कहा कि कल के बाद तापमानों में मामूली रुप से गिरावट आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के चलने के कारण कई स्थानों पर तापमानों में बढोतरी हुई है। संभावना है कि कल हवाओं की दिशा उत्तरी होने से तापमान में गिरावट आ सकती है।
प्रदेश के शहडोल संभाग के जिलों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की वर्षा दर्ज की गई शेष संभागों के जिलों में मौसम का मिजाज शुष्क रहा।
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के जबलपुर, होशंगाबाद तथा भोपाल संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान काफी बढ़े, रीवा, शहडोल, सागर संभागों के जिलों में विशेष रुप से बढ़े तथा शेष संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नही हुआ।
प्रदेश के इंदौर और होशंगाबाद संभागों के जिलों में न्यूनतम सामान्य, ग्वालियर संभागों के जिलों में सामान्य से अधिक, शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रुप से अधिक तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी अधिक रहे।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस बैतूल, खंडवा व खरगोन में दर्ज हुआ है।
राजधानी भोपाल में आज सुबह से ही धूप खिली रही। यहां अधिकतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस अंकित किया गया। यहां कल आकाश की स्थिति आंशिक रुप से मेघमय बना रहेगा।
नाग
वार्ता
image