Thursday, Apr 18 2024 | Time 08:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों को उद्यानिकी फसलें लेने के लिये प्रोत्साहित करें: यादव

ग्वालियर, 28 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री सचिन सुभाष यादव ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे किसानों को परम्परागत फसलें लेने के साथ उद्यानिकी और फूलों की खेती के लिये प्रोत्साहित करें, ताकि उन्हें अतिरिक्त आय प्राप्त हो सके।
श्री यादव तानसेन रेजीडेंसी ग्वालियर और चम्बल संभागों के अधिकारियों की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि संभाग के जिलों में पैदा होने वाले फलों और सब्जियों पर आधारित प्रसंस्करण संयंत्र लगाने की संभावनाएँ तलाशी जायें। उन्होंने किसानों को प्रयोगशालाओं में मिट्टी परीक्षण कराने के लिये प्रेरित किया जाये। उन्होंने 'शुद्ध के लिये युद्ध' अभियान के तहत खाद-बीज व कीटनाशक दवाओं के अमानक नमूनों के मामले में की गई कार्यवाही की जानकारी ली।
कृषि महाविद्यालय परिसर ग्वालियर में आयोजित पश्चिम कृषि मेला कार्यक्रम में श्री यादव ने किसानों से अपील की कि वे जैविक खेती तथा आधुनिक संयंत्रों के इस्तेमाल की ओर कदम बढ़ायें। इसके लिये कृषि वैज्ञानिकों को किसानों के साथ निरंतर समन्वय रखते हुए उन्हें प्रोत्साहित और प्रेरित करना होगा। उन्होंने फसलों के उन्नत बीज तैयार करने के लिये कृषि वैज्ञानिकों को बधाई दी।
इस मौके पर पशु पालन, मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास मंत्री लाखन सिंह यादव ने विगत 5 वर्षों से प्रदेश को प्राप्त हो रहे कृषि कर्मण पुरस्कार में किसानों के साथ-साथ कृषि वैज्ञानिकों का अहम् योगदान है। तीन दिवसीय कृषि मेले में देश के 8 राज्यों और 2 केन्द्र शासित प्रदेशों के वैज्ञानिक हिस्सा ले रहे हैं।
नाग
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image