Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में आधा दर्जन स्थान आज शीतलदिन के गिरफ्त में

भोपाल, 30 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में उत्तरी हवाओं के कारण आज राज्य के पश्चिमी हिस्से शीतलदिन के गिरफ्त में आ गये।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक पी के साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में आने वाले बैतूल, इंदौर, खंडवा, खरगोन, राजगढ़ और रतलाम तथा पूर्वी हिस्से में आने वाले दमोह और टीकमगढ़ शीतलदिन के गिरफ्त में आये हैं। उन्होंने बताया कि कल राज्य के अन्य स्थानों पर यह स्थिति आ सकती है। बैतूल में न्यूनतम तापमान लुढ़कर 6़ 2 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ। इसी तरह दतिया व धार 8़ 7, ग्वालियर 8़ 8, खंडवा 9़ 4, खरगोन 7़ 5, पचमढ़ी 7, रायसेन 9़ 8, शाजापुर 8़ 5, एवं श्योपुर में 8़ 4 डिग्री रिकार्ड किया गया।
मौसम वैज्ञानिक उदय सर्रवटे ने बताया कि प्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाला कोई भी सिस्टम नही बना है। राज्य में चल रही उत्तरी हवाओं के कारण ठंड महसूस की जा रही है। उत्तरी हवाएं अभी करीब चार दिन तक चलने का अनुमान है और इस स्थिति में ठंड का असर ऐसा नही बना रह सकता है।
उन्होंने बताया कि फिलहाल तापमान में मामूली रुप से उतार-चढ़ाव होने की संभावना है। अनुमान है कि चार दिन के बाद न्यूनतम तापमान में एक बार फिर गिरावट आने के आसार है। राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा।
प्रदेश के रीवा संभाग में पिछले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं हल्की वर्षा दर्ज की गई तथा शेष संभाग के जिलों में मौसम शुष्क बना रहा। बैतूल और इंदौर में शीतलदिन रहा। बैतूल में शीतलहर चली। वहीं सागर, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में घना कोहरा और राजधानी भोपाल में मध्यम कोहरा रहा।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस बैतूल में दर्ज किया गया।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में सुबह से ही सर्द हवाएं चली। यहां कल अाकाश की स्थिति साफ रहने का अनुमान है। आज यहां अधिकतम तापमान 20़ 7 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 11़ 2 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ है।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image